NASA will launch the first SpaceX rocket for the International Space Station on May 27 – NASA 27 मई को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला SpaceX रॉकेट लॉन्च करेगा


NASA 27 मई को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला SpaceX रॉकेट लॉन्च करेगा

प्रतीकात्मक फोटो.

वाशिंगटन:

नासा (NASA) ने कहा है कि वह स्पेस-एक्स रॉकेट 27 मई को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजेगा जिसमें दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री होंगे. नासा ने यह घोषणा शुक्रवार को की. यह राकेट करीब एक दशक में अमेरिका से पहली बार अंतरिक्ष में भेजा जाने वाला अंतरिक्ष यान होगा.

 

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के प्रमुख जिम ब्रिडेनस्टाइन ने एक ट्वीट में कहा कि “27 मई को NASA एक बार फिर अमेरिकी धरती से अमेरिकी रॉकेट से अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करेगा!” 

 

जुलाई 2011 से अमेरिका अपने अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस में भेजने के लिए रूसी सोयुज रॉकेटों पर भरोसा कर रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने मई में इस मिशन का लक्ष्य बनाया था. इस बीच दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बावजूद वह अपनी इस योजना का काम जारी रखे है.

 

अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेकन और डगलस हर्ले एक स्पेस-एक्स फाल्कन 9 रॉकेट से आईएसएस के लिए उड़ान भरेंगे. स्पेस-एक्स ने क्रू ड्रेगन स्पेसक्राफ्ट भी बनाया है. स्पेस-एक्स कंपनी तकनीकी उद्यमी एलोन मस्क ने स्थापित की है.

 

अंतरिक्ष यात्री 27 मई को शाम 4:32 (2032 GMT) बजे ऐतिहासिक लॉन्च पैड 39A से उड़ान भरेंगे. नासा ने कहा है कि फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर के इसी स्थान का इस्तेमाल अपोलो और अंतरिक्ष शटल मिशन के लिए भी किया गया था.

वेब
स्टोरीज़