Nearly 9,000 people at risk of getting corona infected due to the Tabligi Jamaat program Center – तबलीगी जमात के कार्यक्रम से करीब 9 हजार लोगों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा: केंद्र


तबलीगी जमात के कार्यक्रम से करीब 9 हजार लोगों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा: केंद्र

देशभर में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों की पहचान की जा रही है.

नई दिल्ली:

निजामुद्दीन में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम से कम से कम 7,600 भारतीय और 1,300 विदेशी लोगों के जुड़े होने की जानकारी सामने आई है. जमात ने पिछले महीने एक धार्मिक कार्यक्रम दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित किया था. अब यह कार्यक्रम भारत में कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है. यह जानकारी बुधवार को गृह मंत्रालय ने दी. हालांकि जैसे-जैसे तबलीगी जमात के सदस्यों की पहचान की जाती रहेगी, सदस्यों की संख्या भी बढ़ सकती है. देशभर में जमात के दूसरे देशों से आए 1,306 सदस्यों की पहचान की जा रही है. गृह मंत्रालय द्वारा जुटाई गई जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल तक 1,051 लोगों को क्वारंटाइन किया जा चुका है.  21 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि दो की मौत हो चुकी है.

तबलीगी जमात के 7,688 कार्यकर्ताओं की पहचान की जा रही है और उनके संपर्क में आए लोगों की भी पहचान की जा रही है जिससे उनको क्वारंटाइन किया जा सके.  तबलीगी जमात से जुड़े 400 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. गृह मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 190 लोग, 71 लोग आंध्र प्रदेश में, 53 लोग दिल्ली में, 28 तेलंगाना में , 13 असम,  12 महाराष्ट्र, 10 अंडमान में, 6 जम्मू कश्मीर और दो-दो गुजरात और पुदुचेरी में पाए गए हैं.

देश में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोनावायरस (COVID-19) से अबतक 41 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या 1834 पहुंच गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 437 नए मामले सामने आए हैं, वहीं एक अच्छी खबर यह है कि इसके संक्रमण से 144 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार रात को ये आंकड़े जारी किए गए हैं. बता दें कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउऩ जारी है. 21 दिनों का लॉकडाउऩ 14 अप्रैल तक जारी रहेगा.

दिल्ली के तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने केरल से गए थे 330 लोग- सूत्र