Novel Coronavirus (COVID-19) Social Distancing In Pictures Latest Updates Amid Cases Rise In India and World | प्रधानमंत्री मोदी ने कैबिनेट मीटिंग में इसका पालन किया, ट्रम्प की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी यह दिखी


  • कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को सबसे बड़ा उपाय माना जा रहा है 
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सामाजिक दूरी बनाने में कामयाब नहीं हुए थे 21 साल पीछे चले जाएंगे
  • इसी के मद्देनजर भारत में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 01:51 PM IST

नई दिल्ली/वॉशिंगटन/मुंबई/चेन्नई. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दुनिया में सबसे बड़े उपाय के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग को माना जा रहा है। दुनिया में इसका पालन देर से ही सही लेकिन अब होने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने संबोधन में इस पर जोर दिया। अब वे इसका पालन भी कर रहे हैं। बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में यह दिखा भी। सभी केंद्रीय मंत्री एक मीटर की दूरी पर बैठे दिखे। इसमें गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा अन्य मंत्री मौजूद थे। 

उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। सभी रिपोर्ट्स दूरी बनाकर बैठे थे। ऐसी ही तस्वीरें दुनियाभर से आ रही हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का संसद से लेकर, एयरपोर्ट, रेस्त्रां तक में जोर दिया जा रहा है। 

सामाजिक दूरी से कोरोना का ग्राफ नीचे आएगा
प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को एक बार फिर देश को संबोधित किया और सामाजिक दूरी पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि एक संक्रमित व्यक्ति हफ्ते-दस दिन में सैकड़ों लोगों को संक्रमित कर सकता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने भी कहा कि यह एक व्यक्ति से 4 लोगों तक फैल सकता है, फिर 4 से 16 और ऐसे ही आगे भी। इस आधार पर यह मानें कि हर दूसरे दिन एक आदमी 4 लोगों को संक्रमित कर रहा है तो अगले दिन इन चारों से 16 व्यक्ति संक्रमित हो जाएंगे। ऐसे ही चलता रहा तो एक संक्रमित व्यक्ति महज 15 दिन में 27 करोड़ लोगों को संक्रमित कर सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन संक्रमण 62% कम कर सकता है।

मोदी की अपील का असर दिखा;  मुंबई, गुजरात में लोग दूरी बनाते दिखे 

यह फोटो मुंबई की है। सब्जी लेने के लिए दूरी बनाकर खड़े लोग।
किराना की दुकान के सामने दूरी बनाकर लाइन में खड़े लोग।

अमेरिका: ट्रम्प की प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिपोर्ट्स को दूरी बनाकर बैठाया गया

यह फोटो व्हाइट हाउस की है। एक सीट छोड़कर लोगों को सीट दी गई।
यह फोटो न्यूयॉर्क के एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। यहां पत्रकार दूरी बनाकर बैठे।

ऑस्ट्रेलिया: संसद में दूरी बनाकर बैठे सांसद 

यह फोटो ऑस्ट्रेलिया के संसद की है। यहां भी सोशल डिस्टेटिंग का पालन किया गया।

फिलीपींस के लोअर हाउस में दूरी बनाकर बैठे सांसद 

यह फोटो 23 मार्च का है। कोरोनावायरस पर स्पेशल सेशन बुलाया गया था।