Novel Coronavirus (Covid-19) Solidarity Support In Latest Pictures; From China England London Iran To Dubai Burj Khalifa | दुनियाभर में लोगों ने इमारतों, पहाड़ और स्मारकों पर ‘स्टे होम’ और ‘वी स्ट्रॉन्ग’ जैसे संदेश लिखे, मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया कहा

Novel Coronavirus (Covid-19) Solidarity Support In Latest Pictures; From China England London Iran To Dubai Burj Khalifa | दुनियाभर में लोगों ने इमारतों, पहाड़ और स्मारकों पर ‘स्टे होम’ और ‘वी स्ट्रॉन्ग’ जैसे संदेश लिखे, मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया कहा


  • कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत दिसंबर में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान से हुई थी, अब यह 204 देशों तक पहुंच चुका है 
  • दुनियाभर में लोग इससे लड़ने के लिए लॉकडाउन, स्टे होम और सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दे रहे हैं

दैनिक भास्कर

Apr 04, 2020, 09:37 PM IST

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस से दुनियाभर में अब तक 60 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी है। संक्रमितों की संख्या 11 लाख से ज्यादा पहुंच गई है। करोड़ों लोग घरों में कैद हैं। अमेरिका, इटली, ईरान, स्कॉटलैंड, पेरिस, इंग्लैंड, दुबई, ब्राजील और भारत समेत 200 से ज्यादा देशों में लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है। इसके लिए लोग और सरकारें अपने स्तर पर कोशिशें कर रही हैं। विज्ञापन, सोशल मीडिया के अलावा इमारतों और स्मारकों पर लाइटिंग, लेजर शो का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। पिछले दिन इसके लिए दुनिया की भर की मशहूर इमारतों से ‘स्टे होम’ और ‘वी स्ट्रॉन्ग’ जैसे संदेश लिखे गए। वहीं, कोरोनावायरस से लड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले मेडिकल स्टाफ, पुलिस, सैनिटाइज करने वाले कर्मचारियों को ‘थैंक्यू’ कहा गया। कोरोनोवायरस के खिलाफ संदेश देने वाली तस्वीरें…

गीजा पिरामिड, मिस्र

गीजा के पिरामड पर लेजर शो से उन लोगों को शुक्रिया कहा गया, जो आम लोगों को कोरोना से सुरक्षित रख रहे हैं। इनमें मेडिकल स्टाफ, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और पुलिस के अलावा अन्य विभागों के ऐसे कर्मचारी भी शामिल हैं, जो दुनिया भर में अलग-अलग मोर्चों पर काम कर रहे हैं।

बीजिंग, चीन

चीन में कोरोना वायरस के कहर के बीच लोग एक-दूसरे का हौसला बढ़ाते दिखे। इस दौरान लोगों ने ‘वी स्ट्रॉन्ग’ और ‘ स्टे स्ट्रॉन्ग वुहान’ और ‘आगे बढ़ते रहो वुहान’, जैसे संदेश सोशल मीडिया पर शेयर किए। देश की कई इमारतों पर भी ऐसे संदेश लिखे गए।

ब्लैकपूल टॉवर, इंग्लैंड

इंग्लैंड के ब्लैकपूल टॉवर पर लाइट के जरिए ब्लू हार्ट का शेप दिया गया। इसके जरिए देश के मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया अदा किया गया। ब्रिटेन में शनिवार शाम तक संक्रमण के 38 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 3 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

हयात होटल, वॉशिंगटन

वॉशिंगटन में हयात होटल ने अपने कमरों की लाइट के जरिए हार्ट का शेप बनाया। चीन और इटली के बाद अमेरिका कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां शनिवार शाम तक 7 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं और अब तक दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं।

एफिल टॉवर, पेरिस

पेरिस के एफिल टॉवर पर 27 मार्च को लाइटिंग कर उनके प्रति एकजुटता दिखाई गई, जो यूरोप में इस महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं। फ्रांस में शनिवार शाम तक संक्रमण के 64 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इटली और स्पेन के बाद फ्रांस में 6 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।

क्राइस्ट द रिडीमर स्टैच्यू, ब्राजील

रियो डी जेनेरियो की क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा पर लेजर शो के जरिए उन देशों के झंडे दिखाए गए, जो इस बीमारी से प्रभावित हैं। कोरोना दुनिया के 204 देशों तक पहुंच गया है। उत्तर कोरिया, यमन समेत दुनिया के 15 देशों में अब तक कोरोना नहीं है। 37 देशों में अभी 10 से कम मामले मिले हैं।

आजादी टॉवर, तेहरान

  ईरान ने 31 मार्च को आजादी टॉवर को रोशन कर दुनिया को एकसाथ खड़े होने का संदेश दिया। पश्चिम एशिया में ईरान कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित। यहां 53 हजार 183 मामले सामने आ चुके हैं। 3 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

बुर्ज खलीफा, दुबई

दुबई में 828 मीटर ऊंची बुर्ज खलीफा इमारत पर पिछले दिनों ‘स्टे होम’ का संदेश दिया गया। यूएई में अब तक कोरोना के 1264 से ज्यादा मामले सामने चुके हैं। यहां 9 मौतें हुई हैं।  

Leave a Reply