Omega-3 Fatty Acids Foods: These 6 Foods Provide Plenty Of Omega-3 Fatty Acids, Add Diet Today To Stay Healthy | Omega-3 Fatty Acids Sources

Omega-3 Fatty Acids Foods: These 6 Foods Provide Plenty Of Omega-3 Fatty Acids, Add Diet Today To Stay Healthy | Omega-3 Fatty Acids Sources


Omega-3 Fatty Acids Foods: इन 6 फूड्स से भरपूर मात्रा में मिलता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, हेल्दी रहने के लिए डाइट में करें शामिल!

Omega-3 Fatty Acids Foods: चिया के बीज फाइबर से भरे होते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं

खास बातें

  • स्वस्थ दिल के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड जरूरी है.
  • नट्स और बीज का सेवन कर ओमेगा फैटी एसिड लिया जा सकता है.
  • अधिकांश पशु-आधारित उत्पादों में ओमेगा -3 होता है.

Omega-3 Fatty Acids Foods For Vegans: ओमेगा फैटी एसिड शरीर के लिए कितना जरूरी है यह आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आप ओमेगा-3 फैटी एसिड के सोर्स (Omega-3 Fatty Acids Sources) के बारे में जानते हैं. नहीं तो, यहां कुछ फूड्स (Foods) के बारे में बताया गया है. ओमेगा फैटी एसिड के फायदे (Benefits Of Omega Fatty Acids) कई हैं. हर किसी को समय-समय पर अपनी डाइट में ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर फूड्स (Omega Fatty Acid Rich Foods) को शामिल करना चाहिए. पौधे-आधारित आहार ने पिछले एक वर्ष में भारी लोकप्रियता हासिल की है. यह डाइट प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करता है. यह फल, सब्जियां, फलियां, बीज और नट्स की खपत पर केंद्रित है. प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet) कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है जिसमें बेहतर हृदय स्वास्थ्य (Heart Health), कई बीमारियों के जोखिम को कम करना और वजन कम होना शामिल है.

जो पोषक तत्व मुख्य रूप से पशु-आधारित उत्पादों में मौजूद होते हैं उनके गायब होने के डर से प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet) पर ज्यादा जोर दिया जाता है. इसी तरह, ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) आमतौर पर पशु-आधारित उत्पादों में पाए जाते हैं, लेकिन बहुत से लोग ओमेगा -3 के प्लांट बेस्ड सोर्स (Omega-3 Plant Based Sources) के बारे में नहीं जानते हैं. यहां ओमेगा -3 फैटी एसिड के खाद्य स्रोतों की एक सूची दी गई है जो प्लांट बेस्ड डाइट का हिस्सा हो सकते हैं. 

ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर इन फूड्स को डाइट में करें शामिल | Include These Foods Rich In Omega Fatty Acids In The Diet

1. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल स्प्राउट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन के, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी होते हैं. ये मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. ओमेगा-3 के भरपूर सेवन के लिए ब्रसेल्स स्प्राउट्स का सेवन करना न भूलें.

3delu1c8Omega-3 Fatty Acids Foods: ब्रुसेल्स स्प्राउट्स एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई हैं

2. चिया के बीज

चिया के बीज के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रसिद्ध हैं. ये बीज फाइबर से भरे होते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं. ये शाकाहारियों के लिए प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं. चिया के बीजों में ओमेगा फैटी एसिडी के साथ प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. हर किसी को अपनी डाइट में चिया के बीजों को शामिल करना चाहिए.

3. अखरोट

अखरोट स्वास्थ्यप्रद नट्स में से एक है. ये आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. प्रत्येक दिन दो अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. ये एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3, प्रोटीन और आयरन से भरे होते हैं. अगर आपके शरीर में ओमेगा फैटी एसिड की कमी है तो आप रोजाना अखरोट का सेवन कर सकते हैं. 

4. अलसी

फ्लैक्ससीड्स को ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर माना जाता है. ये बीज डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं. अपने आहार में फ्लैक्ससीड्स जोड़ने से कोलेस्ट्रॉल में सुधार हो सकता है, रक्तचाप कम हो सकता है, रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं और प्रोटीन ग्रहण कर सकते हैं. फ्लैक्ससीड्स वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं.

tqcsqhkgOmega-3 Fatty Acids Foods: अखरोट आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है

5. शैवाल का तेल

मछली के तेल की तरह ही शैवाल ऑयल ओमेगा -3 का एक प्रसिद्ध स्रोत है. यह कुछ खास समुद्री शैवाल से बनाया जाता है. इन्हें अपने आहार में शामिल करने से पहले आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं. शैवाल का तेल भी आपके शरीर में ओमेगा फैटी एसिडी की कमी को दूर कर सकता है. 

6. सोयाबीन का तेल

सोयाबीन के तेल में हार्ट के लिए हेल्दी फैट होता है. इस तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक अच्छी मात्रा की पेशकश कर सकते हैं. आप खाना पकाने के साथ-साथ ड्रेसिंग के लिए भी इस तेल का उपयोग कर सकते हैं. आप ओमेगा फैटी एसिड के लिए रोजाना सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply