Online exhibition of 12 paintings made in lockdown, 5 sold for Rs 1.5 lakh in two days; Half the cost of paintings will be deposited in PM Care Fund | लॉकडाउन में बनीं 12 पेंटिंग्स की ऑनलाइन एक्जीविशन, दो दिन में डेढ़ लाख रुपए में 5 बिकीं; पेंटिंग्स की आधी कीमत पीएम केयर फंड में जमा होगी


  • दिल्ली के कलाकार रूप चंद ने 23 मार्च से 14 अप्रैल के बीच पेंटिंग्स बनाई थीं
  • लॉकडाउन में सब कुछ बंद होने पर आलुर आर्ट गैलरी ने इन्हें ऑनलाइन सेल करना शुरू किया है

दैनिक भास्कर

Apr 17, 2020, 10:29 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस की लड़ाई में योगदान के लिए दिल्ली के कलाकार ने पेंटिंग्स बनाई हैं। अब इनकी ऑनलाइन एक्जीविशन से फंड जुटाने की कोशिश है। इससे मिले आधे रुपयों को पीएम केयर फंड में जमा किया जाएगा। 15 अप्रैल को वर्ल्ड आर्ट डे से शुरू हुई एक्जीविशन में कुल 12 पेंटिंग्स हैं। इनमें से दो दिनों के अंतराल में 5 पेटिंग बिक गई हैं। इससे डेढ़ लाख रुपए मिले।

कलाकार रूप चंद ने लॉकडाउन से प्रभावित होकर ये पेटिंग्स बनाई हैं। इनमें कोरोना से निपटने के लिए जरूरी सावधानियों को चित्रित किया गया है। पेंटिंग में स्टे होम एंड स्टे सेफ का संदेश दिया गया है। पेटिंग को 23 मार्च से 14 अप्रैल के बीच लॉकडाउन के पहले चरण में तैयार किया गया है। 

पेटिंग में लॉकडाउन के दृश्य

दूसरी पेंटिंग को एक्सोडस नाम दिया गया है। इसमें एक परिवार को अपने गांव लौटते दिखाया गया है। इसमें डॉक्टरों और चिकित्सा पेशे से जुड़े लोगों के बीच के भाईचारे को भी चित्रित किया गया है। पेंटिंग आलुर आर्ट गैलरी के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। इसकी कीमत का 50% हिस्सा पीएम केयर फंड में जमा किया जाएगा।

कलाकार रूप चंद ने लॉकडाउन से प्रभावित होकर ये पेटिंग्स बनाई हैं।

जागरुकता के लिए सोशल मीडिया का सहारा

आलुर आर्ट गैलरी के संचालक निपुन सोनी ने कहा, “हमें महामारी पर कलाकार रूप चंद से नियमित रूप से पेंटिंग्स मिल रही हैं। इनसे हम जागरुकता फैलाने के साथ पेंटिंग्स को ऑनलाइन बेचना चाह रहे हैं। हम अपने फेसबुक पेज और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम पेंटिंग्स की बुकिंग ले रहे हैं। लाॅकडाउन के बाद दिल्ली और एनसीआर में इन्हें लोगों को सौंप दिया जाएगा।’’