Only very important cases will be heard in Supreme Court, 6 benches will hear 72 cases – सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ बहुत जरूरी मामलों की सुनवाई होगी, 6 बेंचों के पास 72 केस


नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट की 6 बेंचें सोमवार को 72 बेहद ज़रूरी माने गए मामलों की सुनवाई करेंगी. हर बेंच के समक्ष 12 मामले लगे हुए हैं. सुप्रीम कोर्ट के तय समय के मुताबिक बेंच सुबह ठीक 10.30 बजे बैठेगी लेकिन 6 मामलों की सुनवाई के बाद बेंच आधे घंटे का ब्रेक लेगी. आधे घंटे बाद फिर बाकी बचे 6 मामलों की सुनवाई होगी.

टिप्पणियां

कोरोना वायरस के बढ़ते असर और एहतियाती उपायों के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट कम से कम इस हफ्ते सीमित बेंच बनाकर सिर्फ अर्जेंट मैटर्स की सुनवाई ही करेगा. सीमित बेंच और सीमित अर्जेंट मैटर्स की सुनवाई के अलावा भी कई विशिष्ट इंतज़ाम किए गए हैं. इन इंतज़ामों में मुकदमे के मुताबिक सीमित मुवक्किलों का कोर्ट परिसर में दाखिला, सभी प्रवेश द्वार पर हैंड सेनिटाइजर और थर्मल गन जैसे स्वास्थ्य रक्षक उपाय सुनिश्चित करना भी शामिल है.

निर्भया मामले में दोषी मुकेश की याचिका पर जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस एमआर शाह की पीठ सोमवार को सुनवाई करेगी. मुकेश ने अपनी याचिका में आरोप लगया है कि उसकी पूर्व वकील वृंदा ग्रोवर ने उस पर दबाव डालकर क्यूरेटिव याचिका दाखिल करवाई. मुकेश ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि उसे फिर से क्यूरेटिव याचिका और दया याचिका दाखिल करने का मौका दिया जाए. चारों दोषियों को 20 मार्च की सुबह 5.30 बजे फांसी होगी.