Oxford Coronavirus vaccine appears safe and trains the immune system – ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा- ट्रायल में COVID वैक्सीन सुरक्षित जान पड़ती है

Oxford Coronavirus vaccine appears safe and trains the immune system – ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा- ट्रायल में COVID वैक्सीन सुरक्षित जान पड़ती है


ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा- 'ट्रायल में COVID वैक्सीन सुरक्षित जान पड़ती है'

कोरोनावायरस की वैक्सीन को बनाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात लगे हैं.

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine News: कोरोनावायरस की वैक्सीन को बनाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात लगे हैं. कुछ जगहों से उम्मीद के मुताबिक नतीजे भी मिल रहे हैं. ऐसी ही एक वैक्सीन ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) द्वारा भी विकसित की जा रही है जो मानव परीक्षण के दौर से गुजर रही है. अब ऐसी रिपोर्ट आई है कि इस वैक्सीन (Corona Vaccine) के मानव परीक्षण के अब तक के नतीजे काफी सकारात्मक रहे हैं. यह वैक्सीन कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए इंसान के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र को प्रश‍िक्षण यानी ट्रेनिंग देती है और यही एक वैक्सीन का प्रमुख काम होता है.

BBC पर छपी खबर के अनुसार ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन सुरक्ष‍ित जान पड़ती है और इम्यून सिस्टम को ट्रेन करती है. परीक्षण में 1077 लोग शामिल थे और यह देखा गया कि उन्हें इस वैक्सीन का इंजेक्शन लगाने के बाद उनके शरीर में एएंटीबॉडी और सफेद रक्त कोश‍िकाएं बनीं जो कोरोना वायरस से लड़ सकती हैं.

ये निष्कर्ष बेहद आशाजनक हैं, लेकिन अभी भी यह कहना कि यह वैक्सीन बड़े पैमाने पर सुरक्षा प्रदान कर सकती है, जल्दबाजी होगी और अभी बड़े पैमाने पर इसका परीक्षण जारी है. ब्रिटेन ने पहले ही इस वैकसीन के 10 करोड़ डोज के ऑर्डर दे दिए हैं.

इस वैक्सीन को अभूतपूर्व गति से विकसित किया गया है. इसे चिंपांजियों में सामान्य सर्दी जुकाम पैदा करने वाले वायरस में जेनेटिकली बदलाव लाकर तैयार किया गया है. इसे बड़े स्तर पर मॉडिफाई किया गया है ताक‍ि ये लोगों को संक्रमित न कर सके और बहुत हद तक कोरोनावायरस की तरह दिखे.

VIDEO: कोरोना की वैक्सीन कब तक आ जाएगी?

Leave a Reply