Panipat News In Hindi : Haryana Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Haryana Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest News and Updates | दिल्ली मरकज से लौटे लोगों की वजह से राज्य में पैनिक, पुलिस ने तलाश शुरू की ; गुरुग्राम में 37 क्वारैंटाइन


  • हरियाणा में अब तक 29 केस पॉजिटिव मिले हैं, सबसे ज्यादा 10 गुरुग्राम से हैं
  • अम्बाला मस्जिद में छापे के दौरान नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के नागरिक मिले

दैनिक भास्कर

Apr 01, 2020, 01:58 PM IST

पानीपत. दिल्ली के निजामुद्दीन में मरकज (मुस्लिम धार्मिक आयोजन) में जुटे लोगों में कोरोना संक्रमण मिलने से हरियाणा में पैनिक है। ऐसा कहा जा रहा है कि हरियाणा से भी कई लोग मरकज में शामिल हुए थे। इनकी तलाशी के लिए प्रदेशभर में छापेमारी की जा रही है। गुरुग्राम में मरकज से लौटे लोगों के संपर्क में आने वाले 37 क्वारैंटाइन किया गया है। इस दौरान, अम्बाला और पलवल में विदेशी नागरिक भी मिले हैं, जिन्हें आइसोलेट किया गया है। हरियाणा में अब तक कोरोना के 29 केस पॉजिटिव मिले हैं। सबसे ज्यादा 10 गुरुग्राम से हैं, इसके बाद पानीपत में चार, फरीदाबाद में छह, सिरसा में तीन, पंचकूला से दो, अम्बाला, पलवल, सोनीपत और हिसार में 1-1 संक्रमित मिला है।

अम्बाला कैंट की मस्जिद में मौजूद लोगों की पुलिस ने जानकारी ली। इनके स्वास्थ्य की भी जांच की गई।

अम्बाला की कई मस्जिदों में विदेशों के लोगों ने डाला डेरा

अम्बाला की कई मस्जिदों में भी तब्लीगी जमात के दल डेरा डाले हुए हैं। इनमें नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश के निवासी भी हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर मंगलवार देर शाम तक कई मस्जिदों में जाकर जांच की। अम्बाला नागरिक अस्पताल के डॉक्टर जोगिंदर सिंह बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि मस्जिद में 10 लोग आए हुए हैं । यह लोग 11 मार्च को यहां आए थे और जब यहां चेक किया गया तो 24 लोग पाए गए हैं। सभी को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। इनमें से नेपाल के दो और श्रीलंका के एक नागरिक में खांसी-जुकाम के लक्षण पाए जाने पर सिविल अस्पताल में आइसोलेट करके सैंपल लिए गए हैं।

पुलिस लॉकडाउन का सख्ती से पालन करा रही है। हर गाड़ी की जांच की जा रही है।

गुरुग्राम में मरकज से लौटे लोगों के संपर्क में आने वाले 37 क्वारैंटाइन
गुरुग्राम के मरकज से लौटे लोगों के संपर्क में आने की वजह से पटौदी, धनकोट, धनवापुर, हरिनगर और आरडी सिटी से कुल 37 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया। इनमें से कोरोना वायरस के लक्षण नजर आने के बाद 31 को सैंपल लेकर आइसोलेशन में एडमिट कर लिया है। पटौदी में अस्पताल भेजे 26 लोगों में 15 पुरुष और 11 महिलाएं शामिल हैं। इनमें से 15 लोग उत्तर प्रदेश के फतेहपुर, पांच प्रयागराज और छह लोग हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के हैं। 

पानीपत में कई कामगार गुजरात से आए हैं। स्वास्थ्य विभाग इन्हें क्वारैंटाइन की सलाह दे रहा है।

पानीपत: निजामुद्दीन मरकज से आए लोगों की तलाश के लिए 20 टीम
मरकज में पानीपत से 10 लोग शामिल हुए थे। इनकी तलाश की जा रही है। इन सबकी स्क्रीनिंग के लिए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की 20 टीमें बनाई गई हैं। इसी दौरान सूचना मिली कि गुजरात के जमात से भी दो दिनों में बापौली एरिया के 17 लोग लौटे हैं। पुलिस ने सभी को क्वारैंटाइन कर दिया है। इनके घरों के बाहर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नोटिस भी चिपका किया दिया है।

लॉकडाउन के बाद कई मजदूर अपने गृह राज्य लौट नहीं सके। ये लोग शेल्टर हाउस में रह रहे हैं। 

पलवल: 10 बांग्लादेशी सहित एक दर्जन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

पलवल में निजामुद्दीन मरकज से लौटे 10 बांग्लादेशी नागरिकों सहित एक दर्जन लोगों को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कराया गया है। पलवल के हथीन क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में धर्मप्रचार के लिए आए 12 लोगों को हिरासत में लेकर जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल कराया। इनमें 10 बांग्लादेशी नागरिक हैं, जबकि असम और बिहार से एक-एक नागरिक है, जिन्हें कोरोना वायरस संदेह के चलते पकड़ा गया है। जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के इंचार्ज डॉ. विकास भड़ाना ने बुधवार को बताया कि सभी के ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए पीजीआई रोहतक भेजा गया है। 3 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं।