Panipat News In Hindi : Haryana Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Haryana Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest News and Updates | 9 बजते ही मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री आवास की लाइट बंद, दीयों की रोशनी से एकजुटता का संदेश दिया


  • कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर पूरे हरियाणा में देखा गया।

दैनिक भास्कर

Apr 05, 2020, 11:13 PM IST

पानीपत. कोरोना के खिलाफ एकजुटता का संदेश देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर पूरे हरियाणा में देखा गया। रविवार रात 9 बजते ही लोगों ने घरों की लाइट बंद कीं। छत और बालकनी में दीये या मोमबत्ती जलाईं। कुछ लोगों ने टॉर्च या मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाकर महामारी से जंग लड़ रहे योद्धाओं को सलाम किया। 9 बजते ही मुख्यमंत्री निवास की लाइट बंद कर दी गईं। सीएम मनोहरलाल खट्टर ने खुद दीया जलाया। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी घर पर दीये जलाकर एकजुटता का संदेश दिया।

रात्रि 9 बजे ही प्रदेश में घरों की छतों पर दीवाली का नजारा दिखाई दिया। कहीं दीये जगमगा रहे थे तो कहीं मोमबत्ती की लौ रोशनी का संदेश दे रही थी। लोग अपने-अपने घर की छत, बालकनी या मेन गेट पर दीये लेकर खड़े नजर आए।  

रविवार के अपडेट्स

हरियाणा में कोरोनावायरस के केस लगातार बढ़ रहे हैं। आज मेवात में चार नए मामले सामने आए। ये सभी तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना के मामले बढ़कर 74 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 2 अप्रैल से अब तक संक्रमण के 40 केस सामने आए हैं। इनमें से 30 जमाती हैं।

उधर, सरकार ने पूरा ध्यान तब्लीगी जमात के लोगों को खोजने पर लगा दिया है। इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी जमातियों के टेस्ट करवाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा उनके संपर्क में जो भी लोग आए, उनके टेस्ट करवाने के लिए भी कहा गया है। 

गांव में लोगों ने ‘नो एंट्री’ का बोर्ड लगाया 
राज्य के ज्यादातर गांवों में ग्रामीणों ने पहरे शुरू कर दिए हैं। जगह-जगह लोगों ने बैरिकेडिंग लगाकार नाकाबंदी कर रखी है। बाहर से आने वालों को बिना पूछताछ एंट्री नहीं दी जा रही। पुलिस भी गश्त कर रही है। 

करनाल के रसीन गांव में कोरोना पॉजिटिव मिलने पर गांव को सील कर दिया गया। 

गुरुग्राम: सरपंचों को बाहरी लोगों की सूचना देने के आदेश
गुरुग्राम में अब तक 17 मामले सामने आए हैं। इसके बाद यहां जिला प्रशासन और पुलिस सख्त है। सभी सरपंचों को आदेश दिया गया है कि बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी थाने में दी जाए। इसके अलावा, सीआईडी पूरी तरह सक्रिय है। कोरोना को धार्मिक रंग न दिया जा सके, इसको लेकर भी पुलिस सख्ती बरत रही है। मुस्लिम बहुल इलाकों में पीसीआर लगातार गश्त कर रही हैं। तब्लीगी जमात के लोगों को पता लगाने के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है।

करनाल: शहर में लॉकडाउन के दौरान घूम रहे एक युवक को उठक-बैठक लगवाई गई। 

पलवल: 9 गांव कंटेनमेंट और 27 बफर जोन घोषित

  • पलवल में अब तक 17 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद जिले के 9 गांवों को कंटेनमेंट जोन और उनके साथ लगते 27 गांवों को बफर जोन घोषित कर दिया है। इनकी सीमाएं सील कर दी गई हैं। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की इन गांवों में मूवमेंट थी और साथ लगते गांवों में भी संक्रमण की आशंका को देखते हुए यह आदेश जारी किए है।
  • इन क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सात अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। हथीन इलाके में तब्लीगी जमात के संक्रमित लोग मिले थे, इसके बाद इस इलाके को कंटेनमेंट और बफर जोन में शामिल सभी गांवों को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं। कंटेनमेंट जोन में घर-घर स्क्रीनिंग और थर्मल स्कैनिंग के लिए आशा व एएनएम की 45 टीम गठित की गई है। पचास घरों पर एक टीम काम करेगी इनके सुपरविजन के लिए पांच आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और दो सीडीपीओ भी नियुक्ति की गई हैं।
करनाल जिले के एक गांव में राशन डिपो के बाहर राशन लेने पहुंची महिलाएं।

फरीदाबाद: 130 लोगों की आज रिपोर्ट आएगी
फरीदाबाद और पलवल में 2 मार्च के बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 212 जमातियों को क्वारैंटाइन किया था। इनमें से कुछ की रिपोर्ट आ चुकी है, जबकि 130 की रिपोर्ट रविवार को आने की संभावना है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की नजर इन रिपोर्ट के नतीजों पर है, क्योंकि पलवल अब सबसे ज्यादा मरीज मिलने की सूची में चल रहा है। वहीं, फरीदाबाद में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम क्वारैंटाइन किए गए लोगों के परिजनों और संपर्क में आए लोगों को अभी भी ट्रेस कर रही है

फरीदाबाद: फसल पक चुकी है। लेकिन कोरोना संकट के चलते कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में किसानों के परिवार या आसपास के लोग मिलकर ही फसल कटाई कर रहे हैं। 

भिवानी: दो केस पॉजिटिव आने के बाद गांव में उनके परिजनों के भी सैंपल लिए गए
भिवानी के दो गांवों में पॉजिटिव केस सामने आने के बाद इन दोनों व्यक्तियों के परिजनों व इनके संपर्क में रहे लोगों के सैंपल स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए भेज दिए हैं। इन गांवों को सील कर दिया गया है। पुलिस लगातार गश्त कर रही है और दूसरे गांवों में भी जमातियों से जुड़े लोगों की तलाश कर रही है।

रोहतक: शहर में प्रवासी मजदूरों को कई संस्थाओं की तरफ से खाना बांटा जा रहा है। 

हरियाणा के 22 में से 14 जिलों तक पहुंचा कोरोना
हरियाणा में अभी तक सबसे ज्यादा मामले पलवल और गुरुग्राम में मिले हैं। इन दोनों जगह 17-17 पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं फरीदाबाद में 14, पानीपत में 4, अम्बाला में 3, भिवानी में 2, कैथल में 1, नूहं मे 3, सिरसा में 3, पंचकूला में 2, हिसार में 1, रोहतक में 1, करनाल में 1 और सोनीपत में 1 पॉजिटिव सामने आया है। 

14 मरीज हुए ठीक
अभी तक 14 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में ही हैं। यहां से 9 मरीज, पानीपत में 3, फरीदाबाद में 1 और पलवल में 1 मरीज ठीक हुआ है।