Panjab University suggest teachers to teach students Online through mail whatsapp or skype – Coronavirus: पंजाब यूनिवर्सिटी ने टीचर्स के लिए जारी की गाइडलाइन्स, कहा- स्‍टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाएं


खास बातें

  1. पंजाब यूनिवर्सिटी ने टीचर्स के लिए जारी की गाइडलाइन्स.
  2. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा है.
  3. कोरोनावायरस के मद्देनजर ये फैसला लिया है.

नई दिल्ली:

Panjab University (PU): कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत के लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है. भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है, जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है. सभी स्कूल, कॉलेज तो पहले ही 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए थे. साथ ही कई परीक्षाएं भी कोरोनावायरस की वजह से कैंसिल कर दी गई हैं. अब इन हालातों में पंजाब यूनिवर्सिटी (Panjab University) ने टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स जारी की हैं. 

स्कूल, कॉलेज बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है. इसके मद्देनजर पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन ने  फैकल्टी मेंबर्स से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा है और टीचर्स को घर से ही काम करने के आदेश दिए हैं. 

टिप्पणियां

उन्होंने टीचर्स को सलाह दी है कि वे ऑनलाइन प्रेजेंटेशन्स, नोट्स अपलोड करके स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाएं और अगर स्टूडेंट्स को किसी टॉपिक या विषय में कंप्यूजन है तो उसे दूर करें. इसके अलावा पंजाब यूनिवर्सिटी ने टीचर्स से ईमेल, व्हाट्सएप और स्काइप के माध्यम से स्टूडेंट्स के साथ लेक्चर शेयर करने की सलाह भी दी है. साथ टीचर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टूडेंट्स की मुश्किलों को सुलझाने की सलाह भी दी है. 

पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन ने ये भी कहा, “स्टूडेंट्स को टॉपिक तैयार करने के लिए दें. हर एक स्टूडेंट अलग-अलग टॉपिक को तैयार करे और ईमेल के जरिए दूसरे स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ उसे शेयर करे. पढ़ाई में अगर स्टूडेंट्स को कोई कंफ्यूजन होता है तो टीचर्स स्काइप, मेल, व्हाट्सएस या वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए स्टूडेंट्स की मदद करें. “