Patna News In Hindi : Bihar Patna Coronavirus Cases Live | Bihar Coronavirus Outbreak Latest Updates/Corona COVID 19 Cases In Patna Gaya Nalanda Bhagalpur Begusarai Siwan Munger Latest Today News | डॉक्टर समेत 7 लोगों को कोरोना संक्रमण, राज्य में कुल 93 मरीज; मंत्री के स्टाफ की पार्टी में शामिल अफसरों पर केस


  • भोजपुर जिले में पहला संक्रमित मरीज मिला, नालंदा में 4 और बक्सर में 2 मरीज मिले
  • हॉट स्पॉट सीवान में अब तक 29 केस, यहां भी 17 मरीज पूरी तरह स्वस्थ
  • राज्य में कोरोना से अब तक दो की मौत, दोनों मरीज कई बीमारियों से पीड़ित थे

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 05:48 PM IST

पटना. कोरोना संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए जारी लॉकडाउन फेज-2 का रविवार को पांचवां दिन है। बिहार के भोजपुर जिले में कोरोना का पहला मरीज मिला है। यह 25 वर्षीय एक युवक है। वहीं, बिहार के नालंदा जिले में रविवार को 4 और बक्सर में 2 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी हैं। बाकी तीन लोग जिनकी कोरोना पॉजिटव रिपोर्ट आई है उसमें 12 साल का किशोर, 18 और 22 साल के युवक शामिल हैं। नालंदा में अब टोटल कोरोना पॉजिटिव की संख्या 11 हो गई है। सभी दुबई से लौटे युवक की चेन से संक्रमित हुए हैं।

वहीं, पटना के खाजपुरा में पॉजिटिव केस मिलने के बाद इलाके को तीन किमी तक सील कर दिया गया है। मरीज के संपर्क में आने वाले 12 लोग भी क्वारैंटाइन किए गए और सैंपल जांच के लिए भेजा गया। तीन किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले 20 हजार घरों के लोगों की जांच की जाएगी। वहीं, जहानाबाद जिले में लॉकडाउन को ताक पर रखकर मछली पार्टी करने के आरोप में शिक्षा मंत्री के स्टाफ, एसडीपीओ-सीओ समेत 30 से ज्यादा लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

हॉटस्पॉट सीवान में 72 घंटे में कोई नया केस नहीं, 29 में से 17 स्वस्थ 
कोरोना के हॉटस्पॉट बने सीवान जिले में पिछले 72 घंटे में कोई नया केस सामने नहीं आया है। अब तक 29 पॉजिटिव  में से 17 लोग ठीक हो चुके हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, अन्य मरीजों की हालत भी बेहतर है। बेगूसराय में पिछले 48 घंटे में एक नया केस सामने आया है। वह पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आया था।

जहानाबाद के सुगांव में इसी मकान में मंत्री के स्टाफ ने पार्टी दी, इसमें करीब 150 लोग शामिल हुए थे।

जहानाबाद: एसडीपीओ-सीओ समेत 30 पर केस

जहानाबाद में लॉकडाउन का उल्लंघन कर पार्टी करने के आरोप में शिक्षा मंत्री के एसडीपीओ-सीओ समेत 30 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने बताया कि शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा के कर्मचारी पिंटू कुमार समेत 8 नामजद और 25 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। शनिवार देर रात पिंटू को हिरासत में लिया गया। पूछताछ के आधार पर एसडीपीओ प्रभात भूषण श्रीवास्तव, सीओ राजीव रंजन, बीडीओ अनिल मिस्त्री समेत 8 नामजद के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। 15 अप्रैल को पिंटू ने जहानाबाद स्थित सुगांव में पार्टी की थी। इसमें कई अफसर समेत 150 लोग शामिल हुए थे।

नालंदा में संक्रमित मरीज मिलने के बाद शहर की सीमा को सील कर दिया गया है। शहर आने वाले सभी मार्गों पर पुलिस बल तैनात है।

नालंदा: 55 साल का व्यक्ति संक्रमित मिला

नालंदा में रविवार को 55 साल का एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री दुबई की है। उसके परिजन को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। उसके संपर्क में आने वालों की तलाश की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है। उसके इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

गया: 15 दिन से एक भी नया केस नहीं

गया के लिए अच्छी खबर है। यहां पिछले 15 दिन में कोई भी नया मरीज सामने नहीं आया। अब तक यहां 5 मरीज मिले हैं, इनमें से 4 स्वस्थ हो चुके हैं। लिहाजा जिले के रेड से ऑरेंज जोन में आने की संभावना बढ़ गई है। यहां आखिरी बार 3 अप्रैल को संक्रमित मिला था।

65 लाख लोगों की हुई स्क्रीनिंग, 712 संदिग्ध, 407 के सैंपल लिए गए
बिहार में पिछले दो दिनों में 12.43 लाख परिवारों में 65 लाख लोगों की स्क्रीनिंग हुई है। इनमें 712 लोगों में कफ, बुखार और सांस संबंधी समस्याओं के लक्षण मिले हैं। 407 लोगों के सैंपल लिए गए, जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है। अब तक 180 ऐसे लोग मिले हैं, जो बाहर से आए हैं, लेकिन इन्हें किसी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं है। 26 ऐसे लोगों की पहचान हुई है जो दूसरे देशों की यात्रा करके लौटे हैं।

अब तक 93 केस, 42 स्वस्थ हुए
बिहार में अब तक कोरोवायरस के 93 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें 42 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक दो लोगों की मौत हुई है। मुंगेर और वैशाली के एक-एक युवक की जान गई है। 21 मार्च को मुंगेर के सैफ और 17 अप्रैल को वैशाली के नवल किशोर राय की एम्स में मौत हुई थी। दोनों मरीज पहले से ही कई बीमारियों से पीड़ित थे।

बेगूसराय के 9 में एक मरीज ठीक हुआ और 8 का इलाज चल रहा है। नालंदा के 6 में एक ठीक और पांच का इलाज चल रहा है। पटना के 8 में 6 ठीक हुए, 2 भर्ती हैं। गया के 5 में 4 ठीक हो गए, एक का इलाज चल रहा है। नवादा के 3 में एक ठीक हुए और दो बीमार हैं। बक्सर के दोनों मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

बिहार में 42 ठीक हो गए। गोपालगंज, भागलपुर, सारण और लखीसराय के सभी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

जिला संक्रमित ठीक हुए मौत
सीवान 29 17 0
मुंगेर 17 6 1
बेगूसराय 9 1 0
नालंदा 11 2 0
पटना 7 5 0
गया 5 4 0
गोपालगंज 3 3 0
नवादा 3 1 0
बक्सर 4 0 0
सारण 1 1 0
लखीसराय 1 1 0
भागलपुर 1 1 0
वैशाली 1 0

1

भोजपुर 1 0 0