Petrol Pump Closed In Punjab: Association Saus Fuel In Punjab Is Costlier Than Other State | सुबह से बंद हैं पंजाबभर के पेट्रोल पंप, पड़ोसी राज्यों की अपेक्षा कीमत ज्यादा होने पर है गुस्सा

Petrol Pump Closed In Punjab: Association Saus Fuel In Punjab Is Costlier Than Other State | सुबह से बंद हैं पंजाबभर के पेट्रोल पंप, पड़ोसी राज्यों की अपेक्षा कीमत ज्यादा होने पर है गुस्सा


  • Hindi News
  • National
  • Petrol Pump Closed In Punjab: Association Saus Fuel In Punjab Is Costlier Than Other State

जालंधर18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लुधियाना में एक पेट्रोल पंप पर पसरा सन्नाटा। एक दिवसीय हड़ताल के चलते आज पूरे पंजाब के पेट्रोल पंप बंद रखे गए हैं।

  • पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन पंजाब की तरफ से दी गई है हड़ताल की कॉल, सुबह 8 से शाम 5 बजे बंद रहेंगे पंप
  • बीते दिनों मोहाली में पेट्राेल पंप मालिक जीएस चावला के आत्महत्या के मामले में मजबूर करने वालों को सजा की मांग

पंजाब के लोगों के लिए बुधवार का दिन खासा परेशानी भरा रहा। सुबह काम पर निकलने वाले हजारों लोगों को पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल के लिए मिन्नतें करते देखा गया। दरअसल, पंजाब में पड़ोसी राज्यों की तुलना में ईंधन के दामों में भारी अंतर और पेट्रोल पंप मालिकों को सुविधाएं नहीं दिए जाने के विरोध में आज पंजाबभर के पेट्रोल पंप मालिक एक दिवसीय बंद पर हैं। हालांकि एकाध जगह गुपचुप तरीके से पेट्रेल-डीजल बेचे जाने की सूचनाएं भी आ रही हैं।

जालंधर सुबह 8 बजे से पंप बंद,एसोसिएशन की टीमें कर रही चेकिंग

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन पंजाब की तरफ से दी गई हड़ताल की कॉल के चलते जालंधर में तमाम पेट्रोल पंप सुबह 8 बजे से बंद कर दिए गए हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के पंप पेट्रोल और डीजल की बिक्री नहीं कर रहे हैं। एसोसिएशन की तरफ से अपने पदाधिकारियों की टीमें बनाकर शहर के विभिन्न हिस्सों में भेजी जा रही हैं, ताकि सभी पंप बंद रखे जाएं और हड़ताल को सफल बनाया जाए। एसोसिएशन के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा है कि हड़ताल 100 फीसदी कामयाब रही है।

लुधियाना के भी 335 पंप बंद, इक्की-दुक्की जगह लोगों को तेल बेचा गया

पहले से घोषित हड़ताल के बीच बुधवार को लुधियाना शहर के 335 पेट्रोल पंप बंद सुबह 7 बजे से देखे जा रहे हैं। ये शाम के पांच बजे तक बंद रहेंगे। हड़लाल के चलते सुबह कामकाज को जाने वाले लोगों को पेट्रोल के लिए मिन्नतें करते देखा गया। दूसरी ओर कई जगह पेट्रोल पंप संचालकों की ओर से गुपचुप तरीके से पेट्रोल और डीजल ग्राहकों को दिया गया।

जालंधर में बंद पड़ी एक पेट्रोल पंप की मशीनें। पंप के कर्मचारी लोगों को वापस लौटा रहे हैं।

यह है हड़ताल की प्रमुख वजह

एसोसिएशन की तरफ से हड़ताल की यह कॉल मोहाली के पेट्रोल पंप संचालक जीएस चावला की आत्महत्या मामले की उच्च स्तरीय जांच एवं दोषियों को कड़ी सजा दिलाने, पंजाब में पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर वैट पड़ोसी राज्यों के मुकाबले करने व डीलर मार्जिन बढ़ाने एवं ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की धक्केशाही के खिलाफ दी गई है। पंप मालिकों का कहना है कि पहले ही कोरोना के चलते भारी नुकसान सहना पड़ रहा है। ऊपर से दामों में अंतर के चलते कई शहरों में सेल लगातार गिर रही है।

क्या कहते हैं एसोसिएशन के पदाधिकारी?

जालंधर में पीपीडीएपी के अध्यक्ष परमजीत सिंह दोआबा ने तो लुधियाना में एसोसिएशन के चेयरमैन व लक्ष्मी फिलिंग सेंटर फिरोजपुर रोड के एमडी अशोक सचदेवा ने कहा कि पंजाब सरकार ने खजाना भरने की होड़ में पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर भारी भरकम वैट थोप दिया है। इसकी वजह से पंजाब में लोगों को पेट्रोल पांच रुपए प्रति लीटर और डीजल तीन रुपए प्रति लीटर डीजल महंगा खरीदना पड़ रहा है।

दूसरे राज्यों की अपेक्षा पंजाब में ये हैं तेल की कीमतें
पंजाब में पेट्रोल के खुदरा दाम 82.35 रुपए प्रति लीटर, जबकि चंडीगढ़ में 77.41 रुपए और पंचकूला में 78.46 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह पंजाब में डीजल के दाम 75.54 रुपए प्रति लीटर हैं तो चंडीगढ़ में 72.91 रुपए और पंचकूला में 73.54 रुपए है।

पंप मालिकों की मांग-टैक्स घटाए पंजाब सरकार
पंप मालिकों ने कहा कि पंजाब में पेट्रोल पर 33.40 प्रतिशत, जबकि डीजल पर 19.77 प्रतिशत कर लगाया जाता है। चंडीगढ़ में पेट्रोल पर 22.45 प्रतिशत और डीजल पर 14.02 फीसदी वैट वसूला जाता है। पंजाब सरकार को बाकी राज्यों की तरह अपने टैक्सों का बोझ कम करना चाहिए, ताकि आम आदमी को राहत दी जा सके।

0

Leave a Reply