Profile of Sachin Pilot who just meets Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi – दो कंपनियों में काम करने के बाद 26 साल की उम्र में सांसद बने थे सचिन पायलट

Profile of Sachin Pilot who just meets Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi – दो कंपनियों में काम करने के बाद 26 साल की उम्र में सांसद बने थे सचिन पायलट


दो कंपनियों में काम करने के बाद 26 साल की उम्र में सांसद बने थे सचिन पायलट

सचिन पायलट 26 साल की उम्र में सांसद बन गए थे.

नई दिल्ली :
राजस्थान में बागी सचिन पायलट ने दिल्ली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात की है. अचानक हुई इस मुलाकात के कई अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं. क्योंकि जैसलमेर में रविवार को अशोक गहलोत ने विधायकों से कहा था विधानसभा में एकता दिखाने की जरूरत है इस लड़ाई में जीत होगी. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों की मानें तो पार्टी एक अंदर एक खेमा सचिन पायलट सहित बागियों की वापसी चाहता है तो दूसरी ओर दूसरा गुट ये नहीं चाहता है. आपको बता दें कि सचिन पायलट और सीएम अशोक गहलोत के बीच रस्साकसी राज्य में सरकार बनने के बाद ही शुरू हो गई थी. उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी ही सरकार पर निशाना साधते देखे गए. दरअसल उनको पूरी उम्मीद थी कि वह विधानसभा चुनाव के बाद उन्हीं को सीएम बनाया जाएगा. लेकिन पार्टी आलाकमान ने अशोक गहलोत पर ही भरोसा जताया. इसके बाद लोकसभा चुनाव में हुई हार के बाद दोनों के बीच तनाव और बढ़ गया. इसी बीच राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त की बात सामने आई. जिसकी जांच के लिए बनाई गए एसओजी ने सचिन पायलट को समन भेज दिया. पायलट ने इसे अपमान और गहलोत की नीचा दिखाने की साजिश बताकर बगावत का झंडा बुलंद कर दिया. फिलहाल अब राजस्थान में नया घटनाक्रम 14 अगस्त को बुलाए गए विधानसभा सत्र के पहले का है.

सचिन पायलट से जुड़ी 7 बड़ी बातें

  1. 7 सितंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में सचिन पायलट का जन्म  हुआ था. उनके पिता राजेश पायलट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री थे. 

  2. सचिन पायलट ने साल 2004 में उन्होंने सारा अब्दुल्ला से शादी और उनके दो बेटे हैं.

  3. सचिन पायलट दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस से ग्रेजुएशन किया है उन्होंने गाजियाबाद की आईएमटी और अमेरिका से एमबीए की डिग्री ली है.

  4. सचिन पायलट ने बीबीसी के दिल्ली ऑफिस में भी कुछ दिन काम किया है फिर उसके बाद जनरल मोटर्स में भी नौकरी की.

  5. साल 2004 में वह 14वीं लोकसभा में 26 साल की उम्र में सांसद चुने गए. वह सबसे युवा सांसद चुन गए थे. साल 2009 में भी वह लोकसभा के लिए चुने गए.

  6. साल 2004 में गृहमंत्रालय की संसदीय समिति का सदस्य बनाया गया.  साल 2006 में उड्डयन मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य बनाए गए. 

  7. साल 2009 में सचिन पायलट को केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया. इसके बाद उनको साल 2012 में कारपोरेट मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री बने. साल 2018 में हुए चुनाव के बाद उन्हें राजस्थान में उप मुख्यमंत्री बनाया गया लेकिन बगावत के चलते उनसे पार्टी ने यह पद छीन लिया.

Leave a Reply