Rajasthan News In Hindi : Bhilwara Jhunjhunu Janata Curfew Coronavirus Live | Read Janata Curfew News In Rajasthan Bhilwara Jhunjhunu Jaipur Hospital BUS Railway Train Latest Today Updates | कोरोना नै धुत्कारो, घरां बैठ निभावो भाईचारो…जोधपुर में कोरोना का पहला मरीज मिला, भरतपुर के मंदिरों में लगे ताले


  • उत्तर पश्चिम रेलवे ने रीजन में चलने वाली 48 ट्रेनों को 25 मार्च तक के लिए बंद किया
  • खाटूश्याम में 299 साल के इतिहास में पहली बार 31 मार्च तक पट बंद हुए

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 11:35 AM IST

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को राजस्थान में जनता कर्फ्यू रहा। कोरोनावायरस के कारण राज्य के झुंझुनू और भीलवाड़ा शहर को पहले ही लॉकडाउन कर दिया गया है। प्रदेश में अब तक 23 कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आ चुके हैं। इस दौरान राज्य में सुबह से ही सड़कें सुनसान नजर आईं। वहीं मंदिर भी लोगों के लिए पहले ही बंद कर दिए गए हैं। वहीं 48 ट्रेनों को 25 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

शनिवार को संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं। इसमें पांच भीलवाड़ा और एक जयपुर का है। भीलवाड़ा के पांचों संक्रमित अस्पताल स्टाफ के हैं, जो संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए थे। इसके साथ ही, राज्य में कुल पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 23 तक पहुंच गया। इससे पहले शुक्रवार को भी राजस्थान में कोरोना के आठ मामले सामने आए थे, जिसमें छह भीलवाड़ा और दो जयपुर के थे। प्रदेशवासियों ने जनता कर्फ्यू को सपोर्ट किया, घर में रहे और भाईचारा बनाए रखा।

पश्चिमी राजस्थान : सरहद से शहर तक पहली बार एक साथ पसरा सन्नाटा 

सरहदी बाड़मेर-जैसलमेर के अलावा जोधपुर संभाग के पाली, जालोर व सिरोही जिलों में न केवल शहरों में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है। यह पहला अवसर है जब गांव से लेकर शहरों तक के बाजार पूरी तरह से बंद है और सड़कों पर कोई नजर नहीं आ रहा है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से घर में रहने की अपील की

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करके लोगों से घर में रहने की अपील की। पोस्ट में उन्होंने लिखा, सुरक्षा के लिहाज से मैं सभी से घर में रहने की अपील करता हूं। खुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि घर में रहें। राजस्थान को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। जरूरी सुविधाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। हम सब मिलकर इस महामारी को हराएंगे।

जयपुर : 31 मार्च तक लॉकडाउन की खबर के बाद अपने घर और गांव जाते दिखे लोग

सुबह 9 बजे तक जयपुर की सड़कें ज्यादातर सुनसान नजर आई। जो एक या दो लोग सड़कों पर दिखे वो भी 31 मार्च तक लॉकडाउन की खबर के बाद अपने घर और गांव जाते दिखे। इसके साथ ही कई जगह लोग एटीएम मशीनों से नकद निकालते भी नजर आए। वहीं सुबह ऑटो और कैब नहीं चलने से रेलवे स्टेशन पर लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जोधपुर : शहर में कोरोना का पहला मरीज मिला, तुर्की से लौटा था

 शहर में रविवार को जनता कर्फ्य शुरू होने के साथ ही कोरोना का पहला मरीज मिला है। शास्त्री नगर निवासी एक युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शनिवार को एमडीएम अस्पताल में भर्ती कराए गया यह युवक हाल ही तुर्की की यात्रा से लौटा है। इसके बाद पुलिस ने एहतियात के तौर पर शास्त्री नगर में युवक के मकान के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया। जोधपुर संभाग का यह दूसरा करोना पॉजिटिव मरीज है। शनिवार को पाली में भर्ती एक युवक की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। यह युवक पाली में भर्ती है। शास्त्री नगर निवासी 36 वर्षीय एक युवक को कोरोना संदिग्ध मान भर्ती किया गया था। उसे खांसी, बुखार व जुकान की शिकायत थी। यह युवक 8 से 17 मार्च तक तुर्की में रहा था। 19 मार्च को यह जोधपुर लौटा था। आज सुबह इसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर इसका कोरोना से निपटने का इलाज शुरू किया गया। डॉक्टर इसे एमडीएम अस्पताल में बिलकुल अलग रख देखरेख कर रहे है।

जोधपुर : सुबह खुलीं दूध की डेयरियां भी अब बंद हुईं

शहर की अधिकांश सड़कों पर एक भी वाहन नजर नहीं आ रहा है। सुबह जल्दी खुली दूध की डेयरियां भी अब अधिकांश बंद हो चुकी है। सड़कों पर एकदम सन्नाटा पसरा है। कोरोना को थामने के लिए जोधपुर शहर के लोग खुलकर जनता कर्फ्यू में अपना सहयोग दे रहे है। आज सुबह से ही लोग घर से बाहर नहीं निकले। स्टेशन के बाहर एक भी ऑटो नजर नहीं आया। बाहर से आने वाली यात्रियों ने कुछ देर इंतजार किया बाद में वे पैदल ही अपने गंतव्य की तरफ चल पड़े। सुबह के समय एम्स सहित शहर के सभी प्रमुख अस्पतालों के बाहर नजर आने वाली भारी भीड़ आज नदारद थी। इन अस्पतालों के बाहर दो-चार लोग मुश्किल से नजर आए। वहीं एम्स के सामने दो-चार दवा स्टोर ही खुले है। 

जोधपुर : शुरू हुआ जनता कर्फ्यू….शहर में रविवार सुबह नई सड़क पर पसरा सन्नाटा।

भरतपुर : मंदिर में ताले लगे, 31 मार्च तक बंद रहेंगे, शहर में हर तरफ सन्नाटा

भरतपुर के मथुरा गेट स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में ताले लगा दिए गए हैं। मंदिर  31 मार्च तक बंद रहेगा। 

भरतपुर में पंचमुखी हनुमान मंदिर को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

उदयपुर : सड़कों पर सिर्फ सफाईकर्मी नजर आए 
सुबह 9 बजे तक फतहसागर की पाल सुनसान नजर आई। आम दिनों में यहां अल सुबह से भी वॉक करने वालों की भीड़ रहती है। वहीं सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा रहा। शहर के दिल जगदीश चौक इलाका भी पूरी तरह बंद रहा। जिस पर सिर्फ सफाइकर्मी के अलावा कोई भी नजर नहीं आया। प्रतापगढ़ में जनता कर्फ्यू के चलते पेट्रोल पंप, मेडिकल और दूध की दुकानें भी बंद कर दी गई हैं। सुबह परिवहन के साधन भी उपलब्ध नहीं रहे।

उदयपुर : फतहसागर की पाल

उदयपुर ट्रेवल्स एसोसिएशन ने 22 मार्च से अगले आदेश तक सभी रूटों पर चलने वाली बसे बंद करने का निर्णय लिया है। एसोसिएशन अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि 22 मार्च से सभी बुंकिग ऑफिस भी बंद रहेंगे। सिंघवी ने बताया कि बसे बंद रहने से बाहरी लोगों के उदयपुर आने पर भी काफी हद तक अंकुश लग सकेगा।

कोटा : घर वापसी के लिए रेलवे स्टेशन पर छात्रों की भीड़, खाली नजर आए हॉस्टल

यहां सुबह 9 बजे तक रेलवे स्टेशन पर काफी भीड़ देखने के लिए मिली। बड़ी संख्या में छात्र घर जाने के लिए रवाना हुए। वहीं ज्यादातर हॉस्टल खाली नजर आए। जनता कर्फ्यू की घोषणा के मद्देनजर रेलवे ने देशभर में 2400 ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया है। रेलवे के अनुसार यह ट्रेन 21 मार्च की रात से संचालित नहीं होंगी। यह ट्रेनें एक दिन के लिए बंद की गई हैं। अगले दिन से इन ट्रेनों का संचालन सामान्य रूप से शुरू हो जाएगा। रद्द ट्रेनों में कोटा से चलने वाली चार ट्रेंने शामिल हैं। इनमें कोटा-झालावाड़, झालावाड़-कोटा, जबलपुर, कोटा-आगराफोर्ट, कोटा-रतलाम, कोटा-नीमच ट्रेन नहीं चलेगी। रद्द की गई ट्रेनों में मेल एक्सप्रेस के साथ ही पैसेंजर ट्रेनों को भी शामिल किया गया है।

जयपुर : जनता कर्फ्यू से ठीक पहले दूध-किराना दुकानों पर भीड़

सुबह 6.27 बजे की तस्वीर, जनता कर्फ्यू से ठीक पहले दूध-किराना दुकानों पर लगी भीड़।

जनता कर्फ्यू से ठीक पहले दूध-किराना दुकानों पर भीड़ लगी है। सभी ने मास्क लगा रखा है। शहर की छोटी चौपड़ सूनी है। जयपुर का रामनिवास बाग 22 मार्च के लिए बंद रहेगा, इसकी सूचना गेट पर लगाई गई है। यहां रोजाना सैकड़ों लोग मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंचते हैं। शहर का प्रमुख अजमेरी गेट बस स्टैंड भी आज सूना नजर आ रहा है।

सुबह 7 बजे : रामनिवास वाग, जयपुर

जयपुर कर्फ्यू LIVE

बड़ी चौपड़ पर सन्नाटा पसरा रहा।

जोधपुर : रेलवे स्टेशन पर नहीं मिल रहे ऑटो

जोधपुर की सड़कों पर लोग कम ही नजर आ रहे हैं। रेलवे स्टेशन के बाहर यात्री खड़े हैं लेकिन ऑटो नहीं मिल रहे। शहर में सिर्फ डेयरी ही खुली हैं। 

सुबह 7 बजे : जोधपुर रेलवे स्टेशन

अजमेर : पहली बार दरगाह रोड सूनी नजर आई, पुलिस ने लोगों से घर में रहने की अपील की

शहर में रविवार सुबह से ही जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिला। शहर में पहली बार दरगाह रोड सूनी नजर आई। वहीं, पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में भी सभी जगह सूनी पड़ी रही। सुबह 7 बजे से ही पुलिस की गाड़ियां माइक के जरिए शहरवासियों से घरों में बंद रहने की अपील करते हुए घूमती नजर आई। वहीं, अजमेर व्यापार संघ के आह्वान पर शहर के सभी प्रमुख बाजारों जैसे मदार गेट, दरगाह बाजार, केसरगंज बाजार की सभी दुकानें बंद रही। शहरवासी घरों में बंद रहे।

अजमेर

झुंझुनू और भीलवाड़ा में लॉकडाउन

कोरोनावायरस के कारण राज्य के झुंझुनू और भीलवाड़ा शहर को पहले ही लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं जनता कर्फ्यू के लिए राज्य के प्रत्येक शहर में सड़कों पर पुलिस और आरएसी कमान संभालेंगी। जिन्हे मुख्य चौराहों पर तैनात किया गया है।  लोगों को जनता कर्फ्यू के बारे में पुलिस लाउड स्पीकर के द्वारा भी लोगों को सूचित कर रही है। राज्यपाल कलराज रविवार को किसी भी व्यक्ति से नहीं मिलेंगे। राज्यपाल राजभवन में अपने निवास पर ही रहे। वहीं राज्यपाल रविवार को शाम 5 बजे राजभवन में अपने निवास के मुख्य भवन के द्वार पर आएंगे। मिश्र अपने निवास के द्वार पर खड़े होकर थाली बजाएगे और कोरोना वायरस से बचाव में जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों का हौसला बढ़ायेंगे।
 

एक-दूसरे को कोरोना से बचने के तरीके बताते रहे लोग

शनिवार को कुछ राज्य में कुछ मुख्य जगहों पर लोग दिखे तो एक दूसरे को कोरोनावायरस से बचने की जानकारी देते नजर आए। इसके साथ कुछ लोग जरूरत का सामान घर में रखने की बात भी करते दिखे। राज्य में पिछले 24 घंटों में आए 11 पॉजिटिव केस भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा। 

राज्य के ज्यादातर मंदिरों में पहले से ही दर्शनों पर रोक

प्रदेश में खाटूश्यामजी, ब्रह्मा मंदिर, सालासर बालाजी, सांवलियाजी, मेहंदीपुर बालाजी, श्रीनाथजी मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन पहले ही बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ जयपुर के गोविंद देव जी, मोतीडूंगरी मंदिर भी बंद रहेंगे। अजमेर दरगाह में अब सात में से दो गेट ही खुले रहेंगे। खाटूश्याम में 299 साल के इतिहास में पहली बार 31 मार्च तक पट बंद हुए हैं। हालांकि, बाबा श्याम की पूजा यथावत हाेगी। पुजारी परिवार ही रूटीन की आरती करेगा। वहीं टूरिस्ट स्पॉट, सिनेमा हॉल भी बंद कर दिए गए हैं।

48 ट्रेनें 25 मार्च तक के लिए बंद

उत्तर पश्चिम रेलवे ने रीजन में चलने वाली 48 ट्रेनों को 25 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। इसमें कुछ ट्रेनें तो 21 से 25 मार्च तक बंद रहेगी। कई ट्रेनें 22 व 23 मार्च को बंद है। ट्रेनों के बंद करने का कारण रेलवे प्रशासन ने यात्री भार नहीं होना बताया है।

18 फ्लाइटें की गई रद्द
शनिवार को जयपुर में 18 फ्लाइटें रद्द कर दी गईं। जिसमें अहमदाबाद से आने वाली गो एयर की जी8-701, इंडिगो की बेंगलुरु से आने वाले 6ई-641 और 642 भी शामिल हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर कुल 59 फ्लाइटों में से 18 रद्द की गईं। 

मंडी में सामान खरीदने नहीं पहुंचे लोग

वहीं राज्य में फल-सब्जियों के दाम में शुक्रवार तक थोड़ी बढ़त देखने को मिली। वहीं शनिवार को मंडी में फल और सब्जियों की अच्छी आवक रही, लेकिन कोरोना के खौफ के चलते कम ही लोग मंडी पहुंचे। जिसके बाद बड़ी मंडियों में आलू-प्याज के दाम सामन्य रहेंगे। वहीं लोग अपने घर के पास स्थित सब्जियों की दुकानों पर खरीदारी करते ही दिखे। जहां दामों में थोड़ा उछाल देखने के लिए मिला।