Rajasthan News In Hindi : Jaipur Bhilwara Coronavirus (COVID-19) Positive Case Updates; Rajasthan Reports 6 More News Cases, Corona Total Cases Latest News | भीलवाड़ा और जयपुर में आज 6 नए संक्रमित मिले; कल 8 सामने आए थे; राजस्थान में अब तक कुल 23 मामले


  • राज्य में शुक्रवार तक 658 लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें से 593 की रिपोर्ट निगेटिव, 42 की आना बाकी
  • भीलवाड़ा में लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया, सिर्फ जरूरी सामान के लिए बाहर निकलने की छूट

दैनिक भास्कर

Mar 21, 2020, 07:44 PM IST

जयपुर. राजस्थान में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शनिवार को संक्रमण के छह नए मामले सामने आए हैं। इनमें भीलवाड़ा के 5 जबकि 1 जयपुर का है। भीलवाड़ा के पांचों संक्रमित अस्पताल स्टाफ के हैं, जो संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए थे। राज्य में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 23 पर पहुंच चुका है। इससे पहले, राज्य में शुक्रवार को भी आठ मामले सामने आए थे। इनमें 6 भीलवाड़ा के थे जबकि 2 जयपुरके थे। राज्य में जांच के लिए 658 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 593 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 42 की रिपोर्ट आना शेष है।

डॉक्टरों ने करीब 5 हजार मरीज देखे
भीलवाड़ा में संक्रमित पाए गए डॉक्टर और कंपाउंडर जिस अस्पताल में काम करते थे, वहां 5080 लोगों के पहुंचने की जानकारी मिली है। सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है। भीलवाड़ा को हाईअलर्ट पर रखा गया है। शहर में 13 जगहों पर 400 बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

सुबह 7-10 और शाम 5-7 बजे ही निकल सकेंगे लोग
भीलवाड़ा प्रशासन ने लोगों से कहा है- दैनिक जरूरतों का सामान लेने के लिए सुबह 7-10 और शाम को 5-7 बजे के बीच ही घर से निकलें। जिले में सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर भी रोक लगा दी गई है।

इटली के पर्यटक ने दम तोड़ा
देश में कोरोनावायरस के संक्रमित मिले पहले विदेशी पर्यटक की मौत शुक्रवार को जयपुर में इलाज के दौरान हुई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा- इटली का नागरिक रेगुलर स्मोकर था। कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था। अब मौत का कारण कोरोना से अलग मिला है। 

जयपुर में स्विट्जरलैंड और अमेरिका से आए मरीज
जयपुर में स्विट्जरलैंड से लौटे व्यक्ति और यूएस से लौटी महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। महिला वैशाली नगर की रहने वाली बताई जा रही है। भारत में कोरोनावायरस से कर्नाटक के कलबुर्गी, दिल्ली, मुंबई और पंजाब के नवांशहर में मौतें हो चुकी हैं। सभी मृतक 60 साल से ज्यादा आयु के थे।