Rajasthan politics|High court Indian Army, Nari Shakti and Rafale missile|News Brief/Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Rajasthan, Ashok Gehlot, Sachin Pilot, Ram Mandir & Aaj Ka Rashifal | सेना को नारी शक्ति और राफेल को मिसाइल की ताकत मिलेगी, लेकिन क्या राजस्थान में पायलट भर पाएंगे उड़ान, फैसला आज


  • Hindi News
  • National
  • Rajasthan Politics|High Court Indian Army, Nari Shakti And Rafale Missile|News Brief Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Rajasthan, Ashok Gehlot, Sachin Pilot, Ram Mandir & Aaj Ka Rashifal

12 मिनट पहलेलेखक: कमलेश माहेश्वरी

आज तारीख 24 जुलाई, दिन शुक्रवार। कहें तो जुमे का दिन। अचानक गर्माया मौसम फिर मिजाज बदल रहा है और बादलों की आहटों को देख लगता है कि रुठा मानसून फिर मेहरबान होगा। आज अजीम प्रेमजी का 75वां जन्मदिन भी है जो भारत के सबसे बड़े परोपकारी दानदाता भी हैं। प्रेमजी कहते हैं, ‘सफलता दो बार हासिल होती है, एक बार मन में और दूसरी बार असल दुनिया में’।

सफलता की इसी प्रेमजी वाली सोच के साथ दैनिक भास्कर मॉर्निंग ब्रीफ में आज सबसे पहले ऐसी दो खबरें, जो भारतीय सेना और देश की नारी को नई ताकत देगी –

1. सेना में स्थायी नारी शक्ति की राह तैयार

इंतजार का फल सचमुच मीठा होता है, क्योंकि 17 साल की कानूनी लड़ाई के बाद भारतीय सेना में महिलाओं को बराबरी का हक मिलने जा रहा है। सरकार ने उन्हें स्थायी कमीशन देने का आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद महिलाओं को सेना की सभी 10 स्ट्रीम- आर्मी एयर डिफेंस, सिग्नल, इंजीनियर, आर्मी एविएशन, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर, आर्मी सर्विस कॉर्प, इंटेलीजेंस, जज, एडवोकेट जनरल और एजुकेशनल कॉर्प में परमानेंट कमीशन मिल पाएगा। बधाई की पात्र हैं वकील बबीता पुनिया और अन्य 9 महिलाएं, जिन्होंने 2003 से लेकर 2010 के बीच कोर्ट में इस मामले को जमकर लड़ा और तमाम अड़ंगों के बावजूद जीत हासिल की। 

2. राफेल से इसलिए ज्यादा डरेंगे पड़ोसी दुश्मन

ताकत वही जो मुश्किल वक्त में काम आए, और राफेल फाइटर जेट को लेकर तो अभी यही कहा जा रहा है। इसीलिए, इस महीने के आखिर में मिलने वाले राफेल को और ज्यादा ताकतवर  बनाया जा रहा है। वायुसेना इसे खतरनाक हैमर मिसाइल से लैस करेगी जो लद्दाख जैसे इलाके में 70 किमी रेंज में बंकरों को तबाह कर सकती है। इसके लिए निर्माता देश फ्रांस को इमरजेंसी ऑर्डर कर दिए गए हैं। फ्रांस भी अच्छे दोस्त की तरह साथ खड़ा है। हमारी जरूरत को देखते हुए फ्रांस ने किसी और के लिए तैयार स्टॉक में से हैमर देने का फैसला किया है। 

अब तीसरी खबर में बात उस राजनीति की जिसमें सत्ता के खेल निराले हैं, और गजब की बात यह कि जनता अपने लिए बड़ी उम्मीदों से नेता चुनती हैं और आखिर में नेता अपने लिए सिर्फ सत्ता –

3. राजस्थान की उलझन कोर्ट से सुलझेगी

राजस्थान की सियासत अब नेताओं के कम और न्यायालय के हाथों में ज्यादा है। आज का दिन अहम है क्योंकि राजस्थान हाईकोर्ट सचिन पायलट के 19 बागी विधायकों को अयोग्यता नोटिस के खिलाफ याचिका पर फैसला देने वाली है। लेकिन, उससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस सुनवाई को रोकने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने स्पीकर सीपी जोशी की ओर से उतरे वकील कपिल सिब्बल से पूछा कि, क्या जनता के चुने हुए नेता को विरोध जताने का हक नहीं, क्या लोकतंत्र में इस तरह किसी को चुप कराया जा सकता है?  

अब चौथी खबर में बात उस अटके फैसले की, जिसके लिए भारत के लोग बीते 4 साल से बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, पर ब्रिटेन है कि माल्या को लेकर मानता ही नहीं-

4. भगोड़े माल्या की भारत वापसी अभी दूर

शराब कारोबारी विजय माल्या 9000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के बाद बीते 4 साल से लुकाछुपी का खेल खेल रहा है। लंदन में बैठे माल्या की तमाम याचिकाएं खारिज करने के बाद ब्रिटेन उसे भारत को कब सौंपेगा, इसकी कोई पक्की तारीख अब तक नहीं निकली है। गुरुवार को मीडिया ब्रीफिंग के दौरान ब्रिटिश हाईकमिश्नर सर फिलिप बार्टन ने कहा कि हम माल्या के प्रत्यर्पण के लिए समय-सीमा निर्धारित नहीं कर सकते। उन्होंने यह भरोसा जरूर दिलाया कि ब्रिटेन यह निश्चित करेगा कि अपराधी देश की सीमाओं को पार कर सजा से बच नहीं सकते।

पांचवीं खबर, उस आस्था से जुड़ी जो आने वाले साढ़े तीन सुर्खियों में रहेगी, आखिर 500 साल बाद रामजी को उनका मंदिर जो मिलने वाला है, पर उससे पहले कुछ खींचतान –

5. क्या राम मंदिर के भूमि पूजन का समय अशुभ है?

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की नींव 5 अगस्त, बुधवार की दोपहर में रखी जानी है। पीएम मोदी नींव में ईंट और बाकी तमाम पवित्र सामग्रियां रखकर निर्माण का शुभारंभ करेंगे। लेकिन, ईंट रखने का जो मुहूर्त चुना गया है, उस पर धर्माचार्यों में तकरार शुरू हो गई है। जगद्गुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि भूमि पूजन का समय अशुभ है। भाद्रपद में किया गया कोई भी शुभारंभ विनाशकारी होता है। हालांकि, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने इस आशंका को खारिज कर दिया है। 

राम मंदिर निर्माण पर तो पंडित लोग बहस करके रास्ता निकाल ही लेंगे, पर हम छठीं खबर के रूप में अब जान लेते हैं हमारे लिए आज शुभ क्या है-

6. क्या कहते हैं आपके नक्षत्र, अंक और कार्ड  

राशिफल: एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र होने से सिद्धि योग बन रहा है। इस शुभ योग के प्रभाव से सोचे हुए काम पूरे हो जाते हैं। जॉब और बिजनेस में फायदा होता है। रुका हुआ पैसा भी मिलने के योग बन रहे हैं।   

अंक राशिफल: न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के अनुसार शुक्रवार, 24 जुलाई का मूलांक 6, भाग्यांक 8, दिन अंक 6, मासांक 7 और चलित अंक 2, 7 है। आज अंक 2, 7 के साथ अंक 6, 8 की मित्र युति बनी हुई है।  

टैरो राशिफल: टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज के मुताबिक आज 12 में से 8 राशियों के लिए दिन आर्थिक लाभ देने और नए प्लान पर कम करने का हो सकता है। कुछ लोगों को लाभ कमाने का कोई बड़ा अवसर मिल सकता है।  

आज के दिन महत्व: आज सावन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी है। इसे विनायकी चतुर्थी कहते हैं। ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार इस बार शुक्रवार को चतुर्थी होने से गणेशजी के साथ ही विष्णुजी और देवी लक्ष्मी की भी विशेष पूजा जरूर करें।  

आखिर में, देख लेते हैं कि आज आप किन खबरों पर नजर रख सकते हैं और उन्हें दैनिक भास्कर ऐप पर पढ़ने के बाद शेयर भी कर सकते हैं- 

7. आज इन 5 खबरों पर रहेगी नजर

  1. आज राजस्थान हाईकोर्ट स्पीकर की ओर से भेजे गए अयोग्यता नोटिस के खिलाफ सचिन पायलट के 19 बागी विधायकों की याचिका पर फैसला सुनाएगी। आज अगर फैसला आ जाता है तो जयपुर में ठहरी हुई लड़ाई का नया मोर्चा दिल्ली में खुल जाएगा।
  2. एक तरफ राम मंदिर निर्माण का माहौल है तो दूसरी तरफ बाबरी ढांचे को गिराने की साजिश में आरोपी लालकृष्ण आडवाणी का बयान आज दर्ज किया जाएगा। 32 आरोपियों में से एक 92 वर्षीय आडवाणी का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दर्ज किया जाएगा।
  3. आज 170 मीटर लम्बा ऐस्टेरॉयड यानी क्षुद्र ग्रह धरती के करीब से गुजरेगा। नासा ने इसे Asteroid 2020 ND नाम दिया है। यह करीब 48 हजार किमी प्रति घंटा की स्पीड से 50 लाख किमी दूर से गुजरेगा। इसे ‘पोटेंशियली डेंजरस’ कैटेगरी में रखा गया है।
  4. आज कोरोना से फ्रंटलाइन में खड़े होकर लड़ रहे डॉक्टर्स अपने खिलाफ हो रही हिंसा के विरोध में काला बैंड पहनकर विरोध जताएंगे। ये आवाज कर्नाटक रेजिडेंट डॉक्टर संघ ने उठाई है। इसके साथ ही आज से मप्र के भोपाल, जम्मू-कश्मीर, प.बंगाल समेत कई जगह फिर से लॉकडाउन शुरू होगा।
  5. आज सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ का ऑनलाइन प्रीमियर होगा और आज से लेकर 31 जुलाई तक कुल 5 बड़ी फिल्में आप OTT प्लेटफॉर्म पर देख सकेंगे। इनमें 31 तारीख को एक साथ 4 बड़ी फिल्मों का क्लेश भी होगा।

0

Leave a Reply