Rajnath Singh; Defence Minister Rajnath Singh praised Indian Air Force | राजनाथ सिंह ने जवानों से कहा- लद्दाख में हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें; बालाकोट में एयर स्ट्राइक से विरोधियों को कड़ा संदेश गया था

Rajnath Singh; Defence Minister Rajnath Singh praised Indian Air Force | राजनाथ सिंह ने जवानों से कहा- लद्दाख में हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें; बालाकोट में एयर स्ट्राइक से विरोधियों को कड़ा संदेश गया था


नई दिल्लीएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय वायुसेना की 3 दिन की बैठक के पहले दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमांडर्स को संबोधित किया।

  • रक्षा मंत्री बोले- वायुसेना ने पिछले कुछ महीनों में अपनी ताकत बढ़ाई है
  • ‘हम देश की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार, जनता को भी सेना पर भरोसा’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को एयरफोर्स की बैठक में चीन से सीमा विवाद के मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वायुसेना हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे। पूर्वी लद्दाख में वायुसेना की तैनाती से विरोधियों में कड़ा संदेश गया है। पिछले साल बालाकोट में एयरस्ट्राइक के दौरान भी भारतीय वायुसेना की वीरता पूरी दुनिया ने देखी।

राजनाथ सिंह ने कहा कि वायुसेना ने पिछले कुछ महीनों में अपनी क्षमताओं को बढ़ाया है। हम देश की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। देश की जनता को भी सेना पर पूरा भरोसा है।

एयरफोर्स की ताकत और बढ़ाने पर जोर
बैठक में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि एयरफोर्स कम समय में ऑपरेशन को अंजाम देने के साथ स्ट्रैटजिक तरीके से भी खतरों से निपटने के लिए तैयार थी। उन्होंने वायुसेना की ताकत और बढ़ाने पर जोर दिया।

राफेल की तैनाती पर चर्चा होगी
एयरफोर्स की बैठक में अगले दो दिन पूर्वी लद्दाख की स्थिति का रिव्यू करने और अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड समेत चीन से लगी सीमा के सभी सेंसेटिव इलाकों में एयरफोर्स की क्षमता बढ़ाने पर फोकस रहेगा। वायुसेना के कमांडर एयर डिफेंस सिस्टम का रिव्यू भी करेंगे।

लद्दाख में फाइटर जेट राफेल के पहले बैच की तैनाती पर भी चर्चा होगी। न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक 5 राफेल का पहला बैच इसी हफ्ते भारत आ सकता है। इन्हें 29 जुलाई को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना में शामिल किया जाएगा। फाइनल इंडक्शन सेरेमनी 20 अगस्त को होगी।

डिफेंस से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं…

1. 29 जुलाई को वायुसेना में शामिल हो सकते हैं 5 राफेल; क्रू की ट्रेनिंग पूरी और वेपन सिस्टम ऑपरेशनल, लद्दाख सेक्टर में तैनाती संभव

2. एयरफोर्स की ताकत बढ़ेगी:भारत को जुलाई में मिल जाएंगे पहले 4 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर तैनात होंगे

0

Leave a Reply