Rajnath Singh to visit LAC and LOC in two day visit to review situation – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख और एलओसी जाएंगे, अमरनाथ यात्रा करने की भी संभावना

Rajnath Singh to visit LAC and LOC in two day visit to review situation – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख और एलओसी जाएंगे, अमरनाथ यात्रा करने की भी संभावना


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लद्दाख और एलओसी जाएंगे, अमरनाथ यात्रा करने की भी संभावना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार की सुबह लद्दाख जाएंगे. वे पैंगोंग त्सो झील के पास लुकुंग पोस्ट पर जाएंगे. लेकुंग पोस्ट झील के उत्तर पश्चिमी हिस्से में है और फ़िंगर 4 से सड़क से लगभग 43 किलोमीटर की दूरी पर है जहां भारत और चीन के सैनिकों ने विघटन की प्रक्रिया शुरू की है.

यह भी पढ़ें

राजनाथ सिंह सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाना के साथ जाएंगे.  5 मई को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध के बाद रक्षा मंत्री की लद्दाख की यह पहली यात्रा होगी. सिंह पाकिस्तान सीमा पर नियंत्रण रेखा पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए श्रीनगर के लिए उड़ान भरेंगे.

लुकुंग पोस्ट एक संयुक्त पोस्ट है जहां भारतीय सेना और आईटीबीपी तैनात हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “रक्षा मंत्री यहां सैनिकों को संबोधित करेंगे. यहां पहुंचने से पहले वह पैरा ट्रूपर्स का दौरा करेंगे और उनकी संचालन क्षमता देखेंगे.“ उनके अनुसार यह पहली बार नहीं है जब राजनाथ सिंह लुकुंग पोस्ट पर जाएंगे.आखिरी बार 2016 में जब वह गृह मंत्री थे उस समय भी उन्होंने सभी मौसम BOP का दौरा किया और कमीशन किया. 

दोपहर तक रक्षा मंत्री घाटी में जमीनी स्थिति की समीक्षा करने के लिए श्रीनगर पहुंचेंगे. सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि रक्षा मंत्री दर्शन के लिए अमरनाथ मंदिर भी जा सकते हैं और पहले से ही इसकी व्यवस्था भी कर ली गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया, ”यह पक्का नहीं है लेकिन अगर वो दर्शन करना चाहेंगे तो हमने व्यवस्था कर ली है.” इस वर्ष यात्रा कोरोन वायरस के कारण 10 दिनों के लिए हो रही है.

घाटी में राजनाथ सिंह की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले दो महीनों में घाटी में बहुत हिंसा हुई है. कश्मीर में ऑपरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सिंह घाटी में जमीनी हालात की समीक्षा करेंगे. एक अधिकारी ने खुलासा किया, “वह श्रीनगर में रात में रुकेंगे और शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे.”

Leave a Reply