Ranchi Dhanbad Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 4 {Curfew} In Jharkhand Ranchi Jamshedpur Dhanbad (COVID-19) Cases News and Updates | लोगों में जागरूकता की कमी, भीड़ में सामान खरीदते दिखे; सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं कर रहे

Ranchi Dhanbad Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 4 {Curfew} In Jharkhand Ranchi Jamshedpur Dhanbad (COVID-19) Cases News and Updates | लोगों में जागरूकता की कमी, भीड़ में सामान खरीदते दिखे; सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं कर रहे


  • धनबाद, जमशेदपुर, रांची, पलामू, लातेहार, लोहरदगा में पुलिस लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही 
  • प्रशासन ने राज्य के कई शहरों में जरूरी सामान मुहैया कराने के लिए होम डिलीवरी की सुविधा शुरू की

दैनिक भास्कर

Mar 28, 2020, 01:23 PM IST

रांची/धनबाद/जमशेदपुर. कोरोनावायरस की वजह से 21 दिनों के लॉकडाउन का आज चौथा दिन है। झारखंड के रांची, जमशेदपुर और धनबाद समेत कई जिलों में इसका मिला-जुला असर देखने को मिला। लोगों में अभी भी कोरोना को लेकर सतर्कता की कमी दिख रही है। लोग लापरवाही करते दिख रहे हैं। बाजार में 10 में से 4 व्यक्ति ही मास्क का इस्तेमाल करते दिख रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी जागरूक नहीं है। बाजारों में रोजाना की तरह भीड़ उमड़ रही है। अन्य दिनों के मुकाबले फर्क यह है कि बाजार दिन भर खुले रहते थे, लेकिन अब तय समय में बाजार और मंडियां खुल रही हैं। 

गुमला में गरीबों को खाना का पैकेट बांटते सिविल एसडीओ जीतेंद्र देव व अन्य।

प्रशासन जरूरत के सामनों की होम डिलीवरी दे रहा है 
जमशेदपुर, रांची, धनबाद समेत कई जिलों में प्रशासन ने उचित दर पर खाद्य पदार्थों की उपलब्धता कराई है। इसके बाद भी दुकानें और सब्जी मंडियां भी खुल रही हैं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग की परवाह न करते हुए बाजार पहुंच रहे हैं। प्रशासन के अफसरों का कहना है कि प्रतिष्ठानों के नंबर भी उपलब्ध भी कराए गए हैं, लेकिन लोग फिर भी घरों से निकल रहे हैं। यह चिंताजनक है। 

फ्लैग मार्च निकालते सिटी एसपी।

जमशेदपुर: पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
लॉकडाउन के चौथे दिन शनिवार को जमशेदपुर के मानगो में जमशेदपुर से सिटी एसपी ने लोगों से घरों से न निकलने की अपील की और फ्लैग मार्च भी निकाला। इस दौरान मानगो-डिमना सड़क किनारे की सब्जी दुकानों को मानगो के गांधी मैदान में शिफ्ट कराया गया। सिटी एसपी ने खुद मोर्चा संभालते हुए सड़क किनारे से दुकानें हटवाईं। साथ ही उन्होंने दुकानदारों से सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग करने को कहा।

हजारीबाग में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सड़क पर मार्क लगाती अफसर विजया जाधव।

जमशेदपुर… पहले सब्जी मंडियों के बंद कराया फिर चूने का बॉक्स बनाकर खोला

कोरोनावायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस नहीं अपनाने पर शहर में कुछ सब्जी मंडियों को बंद करा दिया गया। इसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मानगो गांधी मैदान में प्रशासन की ओर से चिन्ह बनाया गया, फिर सब्जी दुकानें लगाई गई। डीसी रवि शंकर शुक्ला ने मानगो नगर निगम को इस दिशा में पहल करने का आदेश दिया। अधिकारियों का मानना है कि अगर इसे सख्ती से लागू कर दिया गया तो कोरोना वायरस को फैलने से आसानी से रोका जा सकेगा। शहरी क्षेत्र में इसे लागू करने की जिम्मेदारी कार्यपालक दंडाधिकारी व नगर निकाय को सौंपी गई है। वहीं ग्रामीण इलाके में प्रखंड विकास पदाधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीसी ने आदेश दिया है कि ये अधिकारी अपने क्षेत्र के दुकानों की जांच करें। जिस दुकानों पर बॉक्सनुमा चिन्ह नहीं बनाया गया है, वहां इसकी व्यवस्था करें।

मानगो के गांधी मैदान में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाया गया चूने का बॉक्स।

सात दिनों के अंदर शहर पहुंचेगा 10 हजार टन गेहूं
भारतीय खाद्य निगम अगले सात दिनों दिनों के जिला में 10 हजार टन की आपूर्ति का भरोसा प्रशासन को दिया है। डीसी रवि शंकर शुक्ला ने भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों से फोन पर बात की और 50 हजार टन गेहूं उपलब्ध कराने का आग्रह किया था। एफसीआई के अधिकारियों को डीसी को कहा कि सात दिनों के अंदर 10 हजार टन गेहूं की आपूर्ति हर हाल में कर दी जाएगी और 40 हजार टन गेहूं उपलब्ध करा दिया जाएगा। अब फ्लावर मिल मालिकों से गेहूं पिसाई के बारे में संपर्क किया जाएगा।

बाहर फंसे लोगों की मदद के लिए लिंक
झारखंड सरकार ने राज्य के बाहर फंसे लोगों की मदद के लिए एक लिंक जारी किया है। इस लिंक bit.ly/jharcovid को खोलने पर दिए गए  फॉर्मेट में झारखंड के बाहर फंसे व्यक्ति को अपनी जानकारी देनी है। फिर सरकार उस राज्य के प्रशासन से संपर्क कर उसे मदद पहुंचाएगी। 

पलामू: जैन समाज रोज बनाएगा  खाने के 300 पैकेट, प्रशासन से बंटवाएगा
पलामू में जैन समाज ने संकट के इस घड़ी में सकारात्मक पहल की है। रोज खाने के 300 पैकेट तैयार करके उसे जिला प्रशासन के माध्यम से वितरित करा रहा है।भोजन निर्धारित मानदंड के अनुरूप लजीज रेस्टोरेंट में तैयार कर बांटा जा रहा है। वहीं, गिरिडीह में डुमरी पुलिस द्वारा डुमरी चौक पर बेघरों-भूखों को भोजन खिलाया गया। बोकारो के चास थाना प्रभारी, सीओ, बीडीओ के सौजन्य से आज सभी गरीब असहाय लोगों के लिए खिचड़ी का वितरण किया। वहीं, धनबाद के शक्ति मंदिर में 100 पॉकेट खाना पैक किया गया। मंदिर समिति ने यह खाना बैंक मोड़ थाना को सौंप दिया, जहां से जरूरतमंदों में इसे वितरित किया गया। 

धनबाद: मधुगोडा गांव के लोगों ने बोर्ड लगाया, 14 अप्रैल तक बाहरी लोग न आएं

धनबाद के राजगंज में मधुगोडा गांव में दूसरी जगह से आने वालों पर रोक लगा रखी है।

धनबाद के ही राजगंतज थाना क्षेत्र स्थित मधुगोडा गांव में बाहर से आने वाले लोगों रोक लगा दी गई है। इसके लिए गांव के बॉर्डर पर एक बोर्ड लगा दिया गया है, जिसमें लिखा गया है “सावधान लॉकडाउन का पालन करें। 14 अप्रैल तक इस गांव में बाहरी लोगों का प्रवेश निषेध है। कोरोना भगाओ, देश बचाओ’ इधर, लोहरदागा व चतरा में भी सुबह जरूरी सामान की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ दिखी फिर पुलिस की सख्ती के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। मुम्बई में फंसे चतरा के प्रतापपुर के मजदूर सरकार से वापस लाने की गुहार लगा रहे हैं।

धनबाद के शक्ति मंदिर में जरुरतमंदों के लिए बनाया गया खाना। 

 गुमला में बेवजह सड़कों पर निकले लड़कों से उठक-बैठक कराती पुलिस।

गुमला के भरनो में बंजारा परिवार के सामने खाने का संकट। प्रशासन से मदद की मांग की है।

Leave a Reply