Study says Symptoms of corona virus may be seen in five days – पांच दिन में दिख सकते हैं कोरोना वायरस के लक्षण : अध्ययन

न्यूयॉर्क:

कोरोना वायरस पर उपलब्ध सार्वजनिक डेटा का आकलन करते हुए शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि इसके लक्षण पांच दिन में दिख सकते हैं. शोधकर्ता संक्रमण होने से उसके लक्षण दिखने तक के बीच की अवधि के उपलब्ध डेटा का आकलन कर इस नतीजे पर पहुंचे. ‘एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन’ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार दुनियाभर में कई जगह लक्षणों की शुरुआत से 14 दिन पृथक रखे जाने का औसत समय सही है.अध्ययन में कहा कि 7.5 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस- सार्स- सीओवी-2 जैसे लक्षण करीब 11 दिन में दिख सकते हैं.

Coronavirus:इटली से दिल्ली लौटे 83 लोगों को मानेसर स्थित सैन्य परिसर में पृथक रखा गया

उन्होंने पाया कि अलग रखे गए 10,000 लोगों में से 101 लोगों में उन्हें छोड़े जाते समय लक्षण दिखें. अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 24 फरवरी से पहले चीन और अन्य देशों में सामने आए 181 मामलों का आकलन किया. उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतर लोगों ने चीन के वुहान की यात्रा की थी, जहां से यह वायरस फैलना शुरू हुआ था.‘जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय’ के वरिष्ठ लेखक ने कहा, ‘‘ सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा के आकलन के आधार पर सक्रिय निगरानी के लिए या अलग रखने के लिए सुझाया गया 14 दिन का समय उचित है, हालांकि इस अवधि में भी कुछ मामले छूट सकते हैं.”

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी

टिप्पणियां

साथ ही वे करीब पांच दिन के एक नए औसत समय के साथ सामने आए, जो कि वायरस के शुरुआती अध्ययनों के अनुमान के समान है. गौरतलब है कि दिसम्बर 2019 में चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस के दुनियाभर में 1,19,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 4300 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

VIDEO:कोरोना वायरस: 15 अप्रैल तक विदेश से भारत आने पर लगी पाबंदी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Leave a Reply