Tamil Nadu extended curfew till 5 am tomorrow, Amma canteens open but markets, shops closed; Shops and medical stores open for essential needs | तमिलनाडू ने कर्फ्यू कल सुबह 5 बजे तक बढ़ाया, अम्मा कैंटीन खुली हैं लेकिन बाजार, दुकानें बंद; शाम 5 बजते ही लोगों ने खूब तालियां और थालियां बजाई


  • ट्रांसपोर्ट सर्विस के बंद होने के कारण चेन्नई एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोग फंसे रहे 
  • स्टेशन के अंदर पीने के पानी और शौचालय सुविधा पर पाबंदी ने दिक्कतें और बढ़ाईं

चेन्नई से श्रेष्ठा तिवारी

चेन्नई से श्रेष्ठा तिवारी

Mar 22, 2020, 06:54 PM IST

चेन्नई से श्रेष्ठा तिवारी. कोरोनावायरस को देश में फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील का चेन्नई में अच्छा असर दिखा। पूरे शहर में सन्नाटा पसरा रहा। तमिलनाडू सरकार ने कर्फ्यू कल सुबह 5 बजे तक बढ़ा दिया है। लॉक डाउन से लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ा। दूसरे राज्यों के मजदूर चेन्नई एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर फंसे दिखाई दिए। स्टेशन के बाहर कतार में बैठे लोगों का कहना है की स्टेशन के अंदर पीने का पानी और शौचालय सुविधा पर भी सुरक्षा कर्मियों ने पाबंदी लगा रखी है। इन सब के बीच शहर का माहौल शाम 5 बजते ही पूरी तरह बदला हुआ नजर आया। 5 बजते ही चेन्नई में लोगों ने तालियां, थालियां, ढोल और शंख बजाने शुरू कर दिए। प्रधानमंत्री मोदी ने 5 मिनट तक तालियां और थालियां बजाने का आह्वान किया था लेकिन चेन्नई शहर में कई जगह यह आधे घंटे तक बजती रहीं।

दूसरे प्रदेशाें से आए रेल यात्रियों को परेशानी
बिहार से आए दीपक का कहना है कि कर्फ्यू का उन्हें पता नहीं था, बिस्कुट और पानी भी दूसरों से लेकर खाना पड़ रहा है। कई लोग तत्काल में खरीदी टिकटों पर परेशानी जाता रहे। कुछ लोगों का कहना है कि जब कर्फ्यू था तो बुकिंग क्यों की? रेलवे के मुताबिक ऐसे टिकटों का रिफंड कर दिया जाएगा या वैकल्पिक सुविधा का इंतजाम किया जाएगा। डाक विभाग के बालाजी का कहना है कि यात्रियों को पिछले कुछ दिन से रेल गाड़ियों में उनके राज्य भेजा जा रहा है। यदि वायरस को फैलने से बचाना है तो क्या मुँह पर मास्क लगाकर रेल यात्रा की जा सकती है। एक रेलगाड़ी में 4000 संख्या में लोगों को भेजना सही नहीं है। 

प्रशासन की भी तरफ से भी कड़ाई का पालन किया जा रहा है।

सार्वजिनक परिवहने सेवाएं निलंबित
जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों की सुविधा के लिए अम्मा कैंटीन खुली हैं। हालांकि तमिलनाडु में सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी गई हैं। केवल आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेंस और हाइवे-टोल प्लाजा पर निजी गाड़ियों की स्क्रीनिंग के बाद जाने दिया जा रहा है। आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकाने और मेडिकल स्टोर के अलावा अन्य सभी बाजार, दुकानें, मंदिर और समुद्र तट बंद हैं लेकिन नगर निगम सार्वजिनक जगहों को सैनेटाइज किया जा रहा है।