The highest number of infections in men in the country; 63% of the patients who died were above 60 years | देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले पुरुषों में; कोरोना के चलते जान गंवाने वाले 63 फीसदी मरीज 60 साल से ज्यादा उम्र के थे


  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-  देश में 4076 मामलों की पुष्टि, इनमें 1445 संक्रमित तब्लीगी जमात के मरकज से लौटे
  • संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा- अभी तक 76% पुरुष संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 24% महिलाओं में संक्रमण की पुष्टि हुई

दैनिक भास्कर

Apr 06, 2020, 05:07 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के संक्रमण का सबसे ज्यादा पुरुषों में देखने को मिला है। अभी तक 76% पुरुष संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 24% महिलाओं में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह जानकारी सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी। अग्रवाल ने बताया कि संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले युवाओं में देखने को मिले हैं।

संक्रमण का ट्रेंड

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 47% संक्रमितों की उम्र 40 साल से कम है जबकि 40-60 साल के 34% संक्रमित पाए गए हैं। 19%  मरीज 60 से ज्यादा उम्र के हैं।
  • मृतकों के आंकड़ों पर नजर डाले तों अब तक 73% पुरुष संक्रमितों की मौत हुई है, जबकि 27% महिलाओं ने संक्रमण के चलते जान गंवाई है।
  • 63% मृतकों की उम्र 60 साल से ऊपर है, जबकि 30% की उम्र 40 से 60 साल के बीच की है। 7% मृतक 40 साल के नीचे के हैं। कोरोना जान गंवाने वाले 86 ऐसे लोग थे जिन्हें पहले से डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाईपरटेंशन जैसी अन्य गंभीर बीमारियां थीं।
  • अग्रवाल ने बताया कि अभी तक देश में 4076 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 1445 संक्रमितों ने तब्लीगी जताम के मरकज में शिरकत की थी। इसके अलावा बड़ी संख्या में ऐसे भी संक्रमित पाए गए हैं जो जमातियों के संपर्क में आए थे।
  • अभी तक 290 लोग ठीक हो चुके हैं। इन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। पिछले 24 घंटों में 397 नए मामलों की पुष्टि हुई है। सभी जिलों में कोविड की रोकथाम के लिए तेजी से काम चल रहा है। कैबिनेट सेक्रेटरी ने आवश्यक कदम उठाने के लिए सभी डीएम, एसएसपी और अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की है।

5 लाख पीपीई किट का ऑर्डर
संयुक्त सचिव ने बताया कि देश में पीपीई किट, मास्क व अन्य मेडिकल संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। 5 लाख पीपीई किट का ऑर्डर किया गया है। 2.5 लाख किट आ चुका है। शेष भी जल्द मिल जाएगा। 

ऑक्सीजन व अन्य उपकरणों की सप्लाई का आदेश
गृह मंत्रालय ने बताया कि सभी राज्य सरकारों को ऑक्सीजन व अन्य मेडिकल उपकरणों की सप्लाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है। इसके लिए जिलों के अधिकारी खुद व्यवस्था देखेंगे। मंत्रालय की ओर से तब्लीगी जामत के सदस्यों पर भी नजर रखी जा रही है। सभी राज्य सरकारों को आदेश दिया गया है कि वह जल्द से जल्द इनकी पहचान कर क्वारैंटाइन में भेजें। इस मामले में हरियाणा के पांच गांव को क्वारैंटाइन किया गया है। इन गांवों से कई लोगों ने मरकज में शिरकत की थी। मरकज में शामिल होने वाले 2093 की पहचान कर ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। इनके संपर्क में आने वाले करीब 25 हजार लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।