Two cases of corona occurred in Indian Army, Colonel Doctor and JCO test positive – भारतीय सेना में कोरोना के दो और मामले आए सामने, कर्नल डॉक्टर और जेसीओ COVID-19+ पाए गए


नई दिल्ली:

Coronavirus Updates: रविवार का दिन भारतीय सेना (Indian Army) के लिए बुरी खबर लेकर आया. सेना के दो लोग कोरोना (Coronavirus) पॉजिटिव पाये गए. एक सेना में कर्नल रैंक के डॉक्टर हैं जो कोलकाता के आर्मी कमांड अस्पताल में तैनात थे तो दूसरा मामला देहरादून में तैनात एक जेसीओ का है. दोनों को क्वारेंटीन में भेजा गया है. उनका इलाज चल रहा है और अब उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. जो डॉक्टर और जेसीओ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं दोनों की ही ट्रैवल हिस्ट्री है. दोनों ही मार्च के पहले और दूसरे हफ्ते में दिल्ली आए थे. जिन लोगों के संपर्क में ये डॉक्टर आये थे उनका पता लगा लिया गया है. उन सभी को क्वारेंटीन में भेज दिया गया है. साथ ही जेसीओ भी किससे मिले इसका पता लगा लिया गया है और उनको क्वारेंटीन में भेज दिया गया है.

क्वारेंटीन में भेजे गए लोग जो इनके साथ काम कर रहे थे उनका बेहद ख्याल रखा जा रहा है. गौरतलब है कि दो दिन पहले ही सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकंद नरवणे ने कहा था कि हम सबने इस बीमारी से दूर रहना है. इसके लिये सबको सुरक्षित और अपने आपको फिट रखना है. जब हम सुरक्षित होंगे तभी हम अपनी ड्यूटी सही तरीके से निभा पायेंगे. लेकिन इन दो कोरोना पॉजिटिव के मामले ने जरूर सेना की चिंता बढ़ा दी है.

इससे पहले अर्धसैनिक बलों में भी कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं. शनिवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी और केंद्रीय औद्योगिक सुरबक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक जवान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. ये अर्धसैनिक बलों में इस बीमारी के शुरुआती मामले हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. बीएसएफ का यह अधिकारी (57) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में टकनपुर इलाके में बल की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में तैनात है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित अधिकारी के उनके परिवार के एक सदस्य से संक्रमित होने का संदेह है. यह सदस्य हाल ही में ब्रिटेन से लौटा था. एक अधिकारी ने बताया कि सेंकेंड इन कमांड रैंक के इन अधिकारी को एक स्थानीय अस्पताल मे भर्ती कराया गया है. दो दर्जन से अधिक अधिकारी उनके संपर्क में आये थे जिन्हें पृथक कर दिया गया है. सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. वह मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात है. अधिकारियों के अनुसार उन्हें एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. संभवत: व्यस्त हवाई अड्डे पर तैनात रहने के दौरान वह संक्रमित हो गये.

दुनिया भर में पांव पसारता कोरोना