Two robots engaged in awareness of coronavirus, it is also giving information with sanitizers and masks | कोरोनावायरस से जागरूक करने में दो रोबोट लगाए, यह सैनिटाइजर्स और मास्क बांटने के साथ जानकारी भी दे रहे हैं


  • दो रोबोट में एक सैनिटाइजर्स और मास्क बांटने और दूसरा जानकारी देने के लिए है
  • केरल स्टार्टअप मिशन के लिए असिमोव रोबोटिक्स ने इन्हें विकसित किया है

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2020, 11:51 AM IST

कोच्चि. वैश्विक महामारी बन चुके कोरोनावायरस से जागरूक करने के लिए इंसानों के साथ अब रोबोट भी जुट गए हैं। इसी मुहिम के साथ केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) ने दो रोबोट को काम पर लगाया है। यह सैनिटाइजर्स और मास्क बांटने के साथ बचाव की जानकारी भी दे रहे हैं। यह प्रोग्राम असिमोव रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है।

दोनों रोबोट को अलग-अलग काम मिले हैं। इनमें से एक कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, सैनिटाइजर और नैपकिन वितरित करता है, जबकि दूसरे की स्क्रीन पर इसे फैलने से रोकने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की जानकारी दी जाती है।

कोरोनावायरस से बचाव के अभियान में रोबोट के इस्तेमाल ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

रोबोट को एयरपोर्ट पर लगाने की सोच रहे हैं
असिमोव रोबोटिक्स के सीईओ और फाउंडर जयकृष्णन टी के मुताबिक, कोरोनावायरस से बचाव के अभियान में रोबोट के इस्तेमाल ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। केएसयूएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी साजी गोपीनाथ ने बताया कि संस्थान ऐसे रोबोट हवाई अड्डे जैसे सार्वजनिक स्थलों पर लगाने के बारे में सोच रहा है।