UN Report warns on COVID-19 global pandemic – कोरोना की महामारी के बीच UN की चेतावनी, वर्ष 2020 में करोड़ों लोगों के कुपोषित होने का खतरा बढ़ा


कोरोना की महामारी के बीच UN की चेतावनी, 'वर्ष 2020 में करोड़ों लोगों के कुपोषित होने का खतरा बढ़ा'

दुनियाभर में कोरोना के केसों की संख्‍या एक करोड़ के पार पहुंच गई है

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: कोरोना संकट ने दुनिया में भुखमरी और गरीबी का संकट बढ़ा दिया है. संयुक्त राष्ट्र ने फ़ूड सिक्योरिटी पर अपनी ताज़ा रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना संकट की वजह से बड़े स्तर पर भुखमरी और गरीबी बढ़ती जा रही है और साल 2020 में 8.3 करोड़ से 13.2 करोड़ लोगों के अल्पपोषित/कुपोषित होने का खतरा बढ़ गया है. गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कोरोना महामारी की वजह से भुखमरी और गरीबी बढ़ती जा रही है. खाद्य सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र ने अपनी ताज़ा रिपोर्ट “The State of Food Security and Nutrition in the World 2020” में कहा है —

यह भी पढ़ें

1. कोरोना संकट की वजह से 2020 में 8.3 करोड़ से 13.2 करोड़ लोगों का दुनिया में अल्पपोषित लोगों की लिस्ट में शामिल होने का खतरा है. 
2. फ़ूड सप्लाई टूटने और कोरोना संकट की वजह से कमाई का जरिया ख़त्म होने की वजह से गरीब लोग पोषक भोजन एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.
3.कोरोना संकट बढ़ता जा रहा है और इसकी वजह से  खाद्य संकट का दायरा भी बढ़ता जा रहा है. 
4. मौजूदा समय में करीब 69 करोड़ लोग भुखमरी झेल रहे हैं, यानी दुनिया की 8.9 % जनसंख्या खाद्य संकट से जूझ रही है.
5. कोरोना संकट से पहले ही पिछले पांच साल में भुखमरी झेल रहे लोगों की संख्या दुनिया में 6 करोड़ तक बढ़ी है. 

इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि दो अरब लोग मध्यम या गंभीर खाद्य सुरक्षा से जूझ रहे थे जिनके पास पोषक या पर्याप्त खाना उपलब्ध नहीं था. भारत की बात करें तो यहां कोरोना के केसों की संख्‍या आठ लाख के पार पहुंच चुकी है. भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के सबसे ज्यादा 28 हजार 701 नए मामले सामने आए हैं. एक दिन में कोरोना संक्रमित आए मरीज़ों की यह सबसे बड़ी संख्या है. इसी के साथ भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 878,254 हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 500 लोगों की वायरस की वजह से मौत हुई है. भारत में COVID-19 से अब तक 23174 लोगों की जान जा चुकी है.