Get 50% Off In Every Products - New Year 2021 Deals

UPI के माध्यम से पेटीएम फोन ऐप से मोबाइल को कैसे रिचार्ज करें

[ad_1]

पेटीएम, होमग्रोन डिजिटल भुगतान ऐप, उपयोगकर्ताओं को कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है जो उपयोगिता बिलों का भुगतान करने से लेकर फ्लाइट टिकटों की बुकिंग तक है। ऐप के माध्यम से यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए यूजर्स अपने ऑपरेटरों के लिए मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं। किसी भी अन्य मोबाइल रिचार्जिंग ऐप की तरह, उपयोगकर्ता या तो अपने स्वयं के नंबर या अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों के रिचार्ज कर सकते हैं।

ऐप देश के सभी प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटिंग से रिचार्ज प्लान और सेवाएं प्रदान करता है। एयरटेल, बीएसएनएल, जियो, एमटीएनएल, तथा छठी (वोडाफोन आइडिया) ग्राहक अपने मोबाइल नंबरों को रिचार्ज कर सकते हैं Paytm

UPI के माध्यम से पेटीएम ऐप पर मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

पेटीएम की रिचार्जिंग प्रक्रिया बहुत सरल और आसान है। आपको बस टैब के माध्यम से क्लिक करने और अपनी फोन स्क्रीन पर संकेत के रूप में रिचार्ज प्लान का चयन करने की आवश्यकता है।

यदि आपके पास अपने फोन पर पेटीएम इंस्टॉल नहीं है, तो आप ऐसा कर सकते हैं गूगल प्ले (Android उपयोगकर्ताओं के लिए) या ऐप स्टोर (iOS उपयोगकर्ताओं के लिए)। एक बार जब आप डाउनलोड और इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं, या एक नया खाता बना सकते हैं यदि आपके पास पहले से एक नहीं था।

एक सफल लॉगिन के बाद, UPI के माध्यम से अपने फोन को रिचार्ज करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. ऐप के होमपेज पर, आपको एक आइकन दिखेगा जिसका शीर्षक होगा रिचार्ज और पे बिल। उस पर क्लिक करें।

  2. आपको देखने में सक्षम होना चाहिए मेरे रिचार्ज और बिल पेज अब खोज बार के ठीक नीचे पहला विकल्प है लोकप्रिय सेवाएं टैब होगा मोबाइल। उस आइकन पर क्लिक करें।

  3. यह आपको ले जाएगा रिचार्ज और बिल भुगतान पृष्ठ। शीर्ष पर, आपको विभिन्न प्रकार के रिचार्ज के लिए कई टैब दिखाई देंगे। मोबाइल टैब को डिफ़ॉल्ट रूप से चुना जाना चाहिए। यदि नहीं, तो उस पर क्लिक करें।

  4. चुनते हैं प्रीपेड या पोस्टपेड, फोन नंबर के लिए सदस्यता प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप रिचार्ज करना चाहते हैं।

  5. मोबाइल नंबर दर्ज करें नीचे दिए गए बॉक्स में। आप अपनी संपर्क सूची से एक नंबर का चयन करने के लिए थोड़ा फोनबुक आइकन (खोज बॉक्स के दाईं ओर स्थित) पर भी क्लिक कर सकते हैं। ध्यान दें कि पेटीएम आपके फोन कॉन्टैक्ट्स तक पहुंचने के लिए आपकी अनुमति मांगेगा।

  6. एक बार जब आप फ़ोन नंबर दर्ज करते हैं, तो ऐप आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाएगा जहां यह शीर्ष पर संबंधित दूरसंचार ऑपरेटर के साथ दर्ज फ़ोन नंबर दिखाएगा। आपके पास एक विकल्प भी है ऑपरेटर बदलें यदि आपको लगता है कि संबंधित ऑपरेटर सही तरीके से नहीं दिखा रहा है। इसके नीचे, आप एक देखेंगे राशी डालें बॉक्स जहाँ आप अपनी पसंद के रिचार्ज प्लान मूल्य में रख सकते हैं। यदि आपको सटीक योजना मूल्य नहीं पता है, तो आप क्लिक कर सकते हैं योजनाएं देखें (बॉक्स के दाहिने छोर पर रखा गया है) और फिर अपनी पसंद की योजना का चयन करें।

  7. एक बार राशि दर्ज / ठीक से चयनित हो जाने के बाद, ऐप को राशि बॉक्स के ठीक नीचे वैधता, डेटा सीमा, आदि जैसे रिचार्ज प्लान की प्रमुख विशेषताओं को दिखाना चाहिए।

  8. पर क्लिक करें बैंक ऑफ़र और प्रोमोकोड देखें यदि उपलब्ध हो तो छूट और कैशबैक ऑफ़र का लाभ उठाने के लिए।

  9. यह आपको ले जाएगा भुगतान करने के लिए विकल्पों का चयन करें पृष्ठ। यहां पर क्लिक करें BHIM UPI विकल्प (सूची में अंतिम अंतिम होना चाहिए)।

  10. अपनी UPI ID डालें नीचे दिए गए बॉक्स में। एक बार किया, बस क्लिक करें वेतन

  11. ऐप फिर आपसे आपके लिए पूछेगा यूपीआई पिन। यह जांचें कि आपके बैंक का नाम और आपका रिचार्ज मूल्य शीर्ष पर ठीक से दिखाए गए हैं।

  12. पिन दर्ज करें और पर क्लिक करें प्रस्तुत प्रक्रिया को पूरा करने के लिए।

  13. आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लेनदेन की पुष्टि करने वाले ऐप और बैंक से पाठ सूचनाएं प्राप्त करनी चाहिए। ऐप भी दिखाएगा a सफल रिचार्ज संदेश। इस विंडो में एक होगा मदद की ज़रूरत है? बटन – यदि आपके पास लेनदेन पर कुछ क्वेरी है।

क्लिक यहां अपने मोबाइल ऑपरेटर के लिए रिचार्ज प्लान देखें।


क्या Amazonbasics TV भारत में Mi TV को हरा सकते हैं? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।

नवीनतम के लिए तकनीक सम्बन्धी समाचार तथा समीक्षा, गैजेट्स 360 को फॉलो करें ट्विटर, फेसबुक, तथा गूगल समाचार। गैजेट्स और टेक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारी सदस्यता लें यूट्यूब चैनल

Shayak Majumder गैजेट्स 360 में मुख्य उप संपादक हैं। 2013 से एक पत्रकार, उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस ऑनलाइन और एमएसएन सहित कई संगठनों में डेस्क के साथ-साथ डेस्क पर भी काम किया है। एक रिपोर्टर के रूप में, उन्होंने राजनीति से लेकर विकास क्षेत्र तक कई तरह की वर्टिकल कवर कीं। इंडियन एक्सप्रेस में रहते हुए, उन्होंने नियमित रूप से वीडियो गेम, गेमिंग हार्डवेयर और भारत में MMORPG की वृद्धि की समीक्षा की। वह एक भावुक संगीतकार और पूर्व ट्रेनर भी हैं, जो वर्तमान में अपने आगामी ईपी पर काम कर रहे हैं।
…अधिक

UPI के माध्यम से पेटीएम फोन ऐप से मोबाइल को कैसे रिचार्ज करें

McAfee क्रिप्टोक्यूरेंसी घोटाले में आरोपित निर्माता, निवेशकों से कथित तौर पर $ 13 मिलियन से अधिक

संबंधित कहानियां



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *