US Health Department HHS Cyber attack Amid Coronavirus America – अमेरिका के हेल्थ डिपार्टमेंट पर साइबर अटैक, हैकर्स ने फैलाई कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाह


खास बातें

  1. अमेरिका के हेल्थ डिपार्टमेंट पर साइबर अटैक
  2. ‘कोरोना’ से जुड़ी अफवाह फैलाना था मकसद
  3. अमेरिका में भी सामने आ चुके हैं वायरस के मामले

वॉशिंगटन:

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (HHS) पर रविवार रात साइबर अटैक का मामला सामने आया है. ‘ब्लूमबर्ग’ की रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी अफवाह फैलाने के मकसद से हैकिंग की थी. हैकिंग की खबर मिलते ही अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) फौरन हरकत में आई और मामले को संभालते हुए एक ट्वीट कर स्पष्टीकरण दिया.

मिली जानकारी के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने महसूस किया कि स्वास्थ्य विभाग के सर्वर में घुसपैठ हुई है और कोरोनो वायरस के बारे में झूठी सूचना प्रसारित हो रही है. जिसके बाद उनकी टीम ने इसे रोकने की कोशिश की. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह भी कहा जा रहा है कि विभाग के सिस्टम को धीमा करने के लिए इस हैकिंग को अंजाम दिया गया था. साइबर अटैक की वजह से राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की ओर से रातोंरात एक ट्वीट किया गया.

Coronavirus: स्कूल-कॉलेज बंद, यात्रा से बचने की सलाह – कोरोनावायरस से निपटने के लिए केंद्र का निर्देश

NSC के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘राष्ट्रीय तौर पर पृथक किए जाने से संबंधी मैसेज फर्जी हैं. नेशनल लॉकडाउन नहीं है. सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल की ओर से COVID19 के संबंध में ताजा दिशा-निर्देश पोस्ट किए जाएंगे.’ NSC के इस ट्वीट से कुछ हद तक तो साफ हो रहा है कि विभाग के सर्वर में सेंधमारी की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार, जब इस बारे में विभाग के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने इसपर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया.

टिप्पणियां

VIDEO: सिटी सेंटर : कोरोना को लेकर राज्यों को एडवाइजरी जारी, ऑनलाइन शिक्षा पर जोर