US President Donald Trump declares national emergency in America over coronavirus – Coronavirus: कोरोना वायरस का खौफ, डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में घोषित किया आपातकाल


वॉशिंगटन:

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) भयानक रूप लेता जा रहा है. अभी तक 117 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं. वायरस की वजह से करीब 5000 लोगों की मौत हो चुकी है. 1 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. चीन (China Coronavirus) के बाद इटली (Italy Coronavirus) में इस वायरस के चलते सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. अमेरिका (America) की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वहां भी इस वायरस ने 37 लोगों की जान ले ली है. 1000 से ज्यादा केस पॉजिटिव पाए गए हैं. वॉशिंगटन में सबसे ज्यादा मरीज सामने आए हैं. वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात (भारतीय समयानुसार) यूएस (US) में ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ की घोषणा कर दी है.

डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय समयानुसार रात एक बजे व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा की. उन्होंने बताया कि देश में इस वायरस से लोगों को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं और इमरजेंसी भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है. इससे पहले ट्रंप ने एक ट्वीट में कोरोना वायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की बात कही थी. कयास लगाए जा रहे थे कि वह अमेरिका में इमरजेंसी लगा सकते हैं और हुआ भी ऐसा ही.

इससे पहले कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर 30 दिन के लिए बैन लगा दिया है. अमेरिका का यह फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के एक दिन बाद आया. कोरोना को महामारी घोषित करते हुए WHO ने कहा कि इस वायरस से अब तक दुनियाभर में 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, इसलिए इसे महामारी कहा जा सकता है. बता दें, किसी भी बीमारी को महामारी तब घोषित किया जाता है जब वह एक से ज्यादा देशों में फैल जाए और लोगों के सामने जीवन का संकट पैदा कर दे. बीते कुछ दिनों में कोरोना का कहर विश्व भर में देखने को मिला है.

VIDEO: दिल्ली में कोरोना वायरस से 68 साल की महिला की मौत


Leave a Reply