US Travel Ban Europe | US President Donald Trump Ban On Travel From Europe After Coronavirus Cases Pass 1200 | ट्रम्प ने यूके को छोड़कर यूरोप से आने वालों पर 30 दिन का ट्रैवल बैन लगाया; हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और पत्नी भी संक्रमित


  • ट्रम्प ने कहा- यूरोपीय यूनियन ने संक्रमण से निपटने के खास उपाय नहीं किए
  • अमेरिका में कोरोनावायरस के 1200 मामले सामने आ चुके हैं
  • 120 देशों में अब तक कोरोनावायरस से 4300 जान जा चुकी हैं

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2020, 11:47 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पूरे यूरोप पर अगले 30 दिन के लिए ट्रैवल बैन लगा दिया है। यानी यूरोप के देशों से कोई भी यात्री एक महीने तक अमेरिका नहीं जा सकेगा। हालांकि, प्रतिबंध से यूके को छूट दी गई है। अमेरिका में कोरोनावायरस के अब तक 1200 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच, हॉलीवुड स्टार और ऑस्कर विजेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीटा विल्सन भी वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

बुधवार को देश के नाम दिए संदेश में ट्रम्प ने कहा, ‘‘यूरोपीय यूनियन (ईयू) कोरोनावायरस से प्रभावित चीन समेत अन्य देशों पर यात्रा संबंधी कोई भी प्रतिबंध लगाने में नाकाम रहा है। हम यूरोप से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर 30 दिन का बैन लगा रहे हैं। यूके पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।’’ चीन के बाहर सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में इटली है, जहां वायरस से अब तक 800 लोगों की मौत हो चुकी है। 

ऑस्ट्रेलिया में शूटिंग करने गए हैं हैंक्स
टॉम हैंक्स ऑस्ट्रेलिया में मशहूर अमेरिकी गायक एल्विस प्रेस्ले पर बन रही फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। उनका कोरोनावायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया। उन्होंने कहा, ‘‘रीटा और मैं ऑस्ट्रेलिया में हैं। हमें थकान महसूस हुई। कुछ बुखार और शरीर में दर्द भी लगा। हालांकि हमने इसका तनाव नहीं लिया। चैकअप कराया तो टेस्ट पॉजिटिव निकला। मेडिकल ऑफिसर प्रोटोकॉल के तहत ही काम कर रहे हैं। पब्लिक हेल्थ और सेफ्टी के लिए हमें निगरानी में रहना होगा।’’

ट्वीट में हैंक्स में यह भी कहा कि इसे महज एक दिन का न मानें। हमें इसके लिए लगातार अपडेट होना पड़ेगा। खुद का ख्याल रखें। 

कोरोना से अब तक 4 हजार से ज्यादा की मौत
चीन के वुहान में दिसंबर में पहली बार कोरोनावायरस सामने आया था। तब से अब तक दुनिया के 120 देशों में 4300 मौत हो चुकी हैं और एक लाख 19 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कोरोनावायरस (कोविड-19) को महामारी घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा- हमारा काम लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करना है। संक्रमण के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को न्यूनतम करने के लिए हम कई सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री और कंजरवेटिव सांसद नडाइन डोरिस कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। वे देश के पहले सांसद हैं, जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। बीबीसी ने बताया कि उन्हें घर में ही निगरानी में रखा गया है। उनकी बारीकी से जांच की जा रही है। ब्रिटेन में कोरोनावायरस से अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 382 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य अधिकारी उन लोगों को ट्रेस कर रहे हैं, जो स्वास्थ्य मंत्री के संपर्क में आए थे।