Ways To Boost Immunity: To Increase Immunity, Do These 5 Tasks Daily In The Morning, It Is Necessary For A Strong Immune System | 5 Immunity Boosting Habits

Ways To Boost Immunity: To Increase Immunity, Do These 5 Tasks Daily In The Morning, It Is Necessary For A Strong Immune System | 5 Immunity Boosting Habits


Ways To Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हैं जरूरी!

Ways To Boost Immunity: नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह उठकर ये 5 करना है जरूरी

खास बातें

  • इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम.
  • मजबूत इम्यून सिस्टम बनाने के लिए आपको करने होंगे ये 5 काम.
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी आदतों में शुमार करें ये 5 काम.

Ways To Boost Immunity: इम्यूनिटी आपके पूरे दिन की दिनचर्या पर निर्भर करती हैं कि आप पूरे दिनभर अपने शरीर के साथ क्या करते हैं! चाहे वह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट (Diet To Increase Immunity) हो या हर रोज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise To Increase Immunity) करना. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे. इम्यूनिटी बढ़ाने (Ways To Increase Immunity) के तरीके कई हैं, लेकिन सिर्फ एक तरीका आजमाते रहना आपको जल्दी फायदा नहीं दे सकता है. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Increase Immunity) आजमा रहे हैं जिसमें कई तरह की इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink) और काढ़े शामिल करें हैं, लेकिन क्या सिर्फ इनका सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) किया जा सकता है. इम्यूनिटी कई चीजों को मिलाकर बनती है.

यह भी पढ़ें

इसमें आपकी रोजाना की दिनचर्या काफी मायने रखती हैं. अगर आप खुद में इम्यूनिटी बढ़ाने की आदतें (Immunity Boosting Habits) विकसित कर लेते हैं तो आपको आसानी से अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) कर सकते हैं. आपको बस सुबह उठकर 5 काम करने होंगे. ये आपको रोजाना अपनी आदतों में शुमार करने होंगे. तभी आप जल्दी से इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) बार-बार बीमार पड़ने का कारण है. इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के नेचुरल उपाय (Natural Ways To Boost Immunity) के तौर पर आपको इन 5 कामों को अपनी रोजाना की आदतों में शामिल करना जरूरी है. यहां जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह कौन से 5 काम करना है जरूरी!

सुबह करें ये 5 काम आसानी से बढ़ेगी इम्यूनिटी | Do These 5 Tasks In The Morning Will Increase Immunity Easily

1. खाली पेट नींबू पानी और शहद का सेवन

सुबह उठकर सबसे पहले नींबू पानी बनाकर उसमें एक चम्मच सङद मिलकर सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है. नींबू में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है. इस ड्रिंक का रोजाना सेवन न सिर्फ इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है बल्कि हमारे शरीर को डिटॉक्स भी कर सकता है. इससे पाचन को भी बेहतर बनाया जा सकता है. यह काम आपको हर सुबह करना जरूरी है. 

dlhg3ihoWays To Boost Immunity: रोजाना सुबह उठकर नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर करें सेवन

2. पैदल जरूर चलें

अगर आप मॉर्निंग वॉक करते हैं तो आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिल सकती है. सुबह पैदल चलना एक अच्छी आदतों में शामिल है. सुबह-सुबह शुद्ध हवा में पैदल चलने से आप खुद न सिर्फ कई रोगों से दूर रख सकते हैं बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के पीछे कई फैक्टर काम करते हैं उनमें से एक ये भी शामिल हैं. इससे आप शरीर को भी फिट रख पाते हैं और मन को भी.

2. एक्‍सरसाइज और योग करें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी कामों में से एक एक है योग या एक्सरसाइज करना. अगर आप शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं हैं तो आपको कई तरह की परेशानियां घेर सकती है. इससे आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. ऐसे में रोजाना सुबह ये एक काम करना जरूरी है. रोजाना सुबह एक्सरसाइज या योग करने से न सिर्फ आप शरीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है. 

4. नाश्ता में हेल्दी फूड खाएं

सुबह का नाश्ता पूरे दिन के लिए आपको किक स्टार्ट करने के लिए जरूरी होता है. अगर आप सुबक के नाश्ते को स्किप करते हैं या अनहेल्दी खाते हैं तो यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होगा. ब्रेकफास्‍ट पूरे दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ पाचन को भी बेहतर बना सकता है.

or1tqdaoWays To Boost Immunity: हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से बेहतर होता है इम्यून सिस्टम और पाचन

5. सुबह जल्‍दी उठें

सुबह सूर्य निकलने से पहले उठना स्वास्थ्य की दृष्टि से जरूरी माना जाता है. इससे आपको फ्रेश हवा और वातावरण मिलता है. यह आपके मन को शांत करने का काम करता है. तनाव मुक्त रहना भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. आप जितनी कम तनाव लेंगे आपकी इम्यूनिटी उतनी ही स्ट्रॉन्ग होगी. ऊपर बताए गए सभी कामों को सुबह जल्दी उठकर ही करे, लेकिन ध्यान रहे नींद कम से कम 7 से 8 घंटे की जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 

Leave a Reply