WHO said India playing leading role in development of COVID vaccine | डब्ल्यूएचओ बोला- कोरोना का वैक्सीन बनाने में भारत ने मुख्य भूमिका निभाई, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का योगदान अहम

WHO said India playing leading role in development of COVID vaccine | डब्ल्यूएचओ बोला- कोरोना का वैक्सीन बनाने में भारत ने मुख्य भूमिका निभाई, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का योगदान अहम


जेनेवा24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली के कॉमन वेल्थ गेम्स में बने कोविड-19 क्वारैंटाइन सेंटर में एक मरीज डॉक्टर को राखी बांधती हुई।

  • डब्ल्यूएचओ ने देशों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, हाथ धोने जैसे स्वास्थ्य उपायों को लागू करने की अपील की
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा- कोरोना के इलाज में फिलहाल कोई उपलब्धि हासिल नहीं हुई, हो सकता है इलाज कभी संभव ही न हो

डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल रेयान ने सोमवार को कहा कि भारत कोरोना का टीका बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। साथ ही एंटी-कोविड दवाएं भी बना रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना से लड़ने के खिलाफ भारत अहम योगदान दे रहा है।

डॉ. रेयान ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा- भारत में कोरोना के मामले बहुत ज्यादा हैं। लेकिन, मुझे लगता है कि इसका एक बड़ा कारण भारत की लगभग 130 करोड़ की जनसंख्या है।

हो सकता है कि इसका इलाज कभी संभव ही न होः डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर

उधर, डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहोनम गेब्रेसियोसिस ने कहा कि कई कोरोनावायरस का वैक्सीन अब क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है। इसके बावजूद हमें कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं हो पाई है। यह भी हो सकता है कि इसका इलाज कभी संभव ही न हो।

महामारी काफी दिनों तक हमारे बीच बनी रह सकती है: डब्ल्यूएचओ

न्यूज वेबसाइट अल जजीरा के मुताबिक, डायरेक्टर जनरल टेड्रोस और डॉ. रेयान ने सभी देशों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, हाथ धोने और टेस्टिंग जैसी स्वास्थ्य उपायों को लागू करने की अपील की है। एक दिन पहले ही डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि महामारी अभी काफी दिनों तक हमारे बीच बनी रह सकती है।

1.82 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक, 1 करोड़ 82 लाख से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें 1 करोड़ 14 लाख से ज्यादा ठीक भी हो चुके हैं। वहीं, 6 लाख 93 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें

कोविड-19 महामारी की बड़ी लहर है जो बढ़ती ही जा रही है, अब इसे सीजनल बीमारी नहीं कहा जा सकता

0

Leave a Reply