Work From Home Culture: People Avoiding Exit, OTT Platform Viewership Up By 20% | वर्क फ्रॉम होम कल्चर: बाहर जाने से बच रहे लोग, ओटीटी प्लेटफॉर्म की व्यूअरशिप 20% तक बढ़ी


  • घर पर रुक रहे लोग नेटफ्लिक्स, अमेजन, हॉटस्टार, जी5 जैसे प्लेटफॉर्म पर ज्यादा समय दे रहे
  • कोरोनावायरस के चलते निजी और सरकारी कई संस्थाएं कर्मचारियों से घर से काम ले रही हैं

दैनिक भास्कर

Mar 20, 2020, 03:30 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस से बचाव के लिए कंपनियां अपने स्टाफ को घर से काम करने को कह रही हैं। इससे नेटफ्लिक्स, अमेजन, हॉटस्टार, जी5 जैसे ओटीटी (ओवर-द-टॉप) प्लेटफॉर्म की व्यूअरशिप में 20% तक बढ़ोतरी हुई है। इसमें दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू जैसे मेट्रो शहरों का अहम योगदान है।

घर में ज्यादा समय बिता रहे लोग

एक भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म के एक अधिकारी के मुताबिक ऐसे माहौल में लोग अपना ज्यादा समय घर में ही बिताना पसंद कर रहे हैं। इस बीच उन्हें घर में रहकर ऑनलाइन वीडियो कंटेट देखने के लिए भरपूर समय मिल रहा है। आमतौर पर पहले ये लोग सुबह ऑफिस आने-जाने के दौरान मोबाइल पर ऑनलाइन वीडियो कंटेंट देखते थे। ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 की कनेक्टेड डिवाइसेज की खपत में उछाल आया है।

घर से काम करने वालों की संख्या बढ़ी

एक चैनल के प्रवक्ता ने कहा पिछले एक हफ्ते में घर से काम करने वालों की संख्या बढ़ी है। एक अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म के अधिकारी ने कहा, पुराने एपिसोड देखने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसमें करीब 15-20% का उछाल आया है। इन कंपनियों को उम्मीद है कि वे लोग जो अभी उनसे जुड़ रहे हैं हालात सामान्य होने के बाद भी उनके ऑनलाइन वीडियो कंटेंट देखते रहेंगे। हंगामा डिजिटल मीडिया के फाउंडर और सीईओ नीरज रॉय कहते हैं कि कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए ज्यादातर कंपनियां पहले ही अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की इजाजत दे चुकी हैं या इस प्रक्रिया में हैं। 

60 दिन का टारगेट 10 दिन में हासिल किया : वूट
वायाकॉम18 वूट के सब्सक्रिप्श्न-लेड प्लेटफॉर्म वूट सिलेक्ट जो कि इसी महीने की शुरआत में लॉन्च हुआ था, इसके सब्सक्रिप्शन की मांग में भारी बढ़ोतरी हुई है। वूट सिलेक्ट के हेड फेरजाद पालिया कहते हैं कि सब्सक्रिप्शन की जो संख्या हम 60 दिनों में पाने की उम्मीद कर रहे थे वह हम महज 10 दिन में हासिल कर चुके हैं।

Leave a Reply