World XI v Asia XI : World XI v Asia XI Matches deferred in Bangladesh; IPL Governing Council meeting to be held on 14th March due to coronavirus fears latest cricket news. | बांग्लादेश में वर्ल्ड और एशिया इलेवन के मैच टले; आईपीएल में 15 अप्रैल तक कोई विदेशी खिलाड़ी नहीं खेल पाएगा


  • बांग्लादेश में होने वाले वर्ल्ड-एशिया इलेवन मुकाबलों में कोहली, क्रिस गेल और मलिंगा भी खेलने वाले थे
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8 मार्च को खेले गए महिला टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में मौजूद एक दर्शक कोरोनावायरस पॉजिटिव मिला
  • केंद्र सरकार द्वारा वीजा नियमों में बदलाव के कारण 15 अप्रैल से पहले कोई विदेशी खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा नहीं ले सकेगा

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2020, 11:16 AM IST

खेल डेस्क. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने 21-22 मार्च को ढाका में होने वाले वर्ल्ड और एशिया इलेवन के मैच टाल दिए हैं। गुरुवार को न्यूज एजेंसी ने बताया कि बोर्ड के मुताबिक, यह फैसला कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से लिया गया है। मैचों की अगली तारीख के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं, अब आईपीएल 2020 पर भी कोरोनावायरस का असर देखने को मिल रहा है। 14 मार्च को आईपीएल की गवर्निंग बॉडी की अहम बैठक होना है। इसमें आईपीएल को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। दूसरी तरफ, न्यूज एजेंसी ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा वीजा पर नई व्यवस्था की वजह से 15 अप्रैल तक कोई विदेशी खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं हो सकेगा। 

बांग्लादेश के लिए खास था आयोजन
वर्ल्ड और एशिया इलेवन के बीच दो मैचों का आयोजन बांग्लादेश के लिए खास था। यह मैच बांग्लादेश के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी के अवसर पर आयोजित किए जाने थे। विराट कोहली, लसिथ मलिंगा और क्रिस गेल समेत दुनिया के तमाम नामी खिलाड़ी इन दो मैचों में नजर आते। दोनों ही मैच ढाका में खेले जाने थे। बीसीबी प्रेसिडेंट नजमुल हसन के मुताबिक, फिलहाल यह टूर्नामेंट नहीं होगा। अगली तारीखों की जानकारी बाद में दी जाएगी। इसी बीच, मशहूर संगीतकार एआर.रहमान का ढाका में होने वाला शो भी रद्द कर दिया गया है। यह भी शेख मुजीबुर्रहमान के जन्म शताब्दी समारोह का ही हिस्सा था। 

आईपीएल पर भी शंका
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आईपीएल गवर्निंग बॉडी की 14 मार्च को होने वाली बैठक में लीग पर पड़ने वाले कोरोनावायरस के असर के बिंदुओं पर विचार किया जाएगा। कुछ दिन पहले बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने कहा था कि आईपीएल को न तो रद्द किया जाएगा और न ही इसकी तारीख बढ़ाई जाएगी। अलबत्ता, फैन्स और प्लेयर्स को लेकर मेडिकल एडवाइजरी जारी की जा सकती है। हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने 29 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल की तारीखें आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था। 

महिला टी-20 वर्ल्डकप फाइनल देखने वाला दर्शन कोरोना संक्रमित निकला
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8 मार्च को खेले गए महिला टी-20 वर्ल्डकप फाइनल में मौजूद एक दर्शक कोरोनावायरस पॉजिटिव मिला है। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने यह फाइनल जीता था। एमसीजी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “हम इस बात को जानते हैं कि महिला टी-20 वर्ल्ड के फाइनल के दौरान मौजूद एक दर्शक कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। यह दर्शक एन42 लाइन में बैठा था। अगर आसपास मौजूद किसी शख्स में बुखार जैसे लक्षण मिलें तो वो डॉक्टर से संपर्क करें।”

मद्रास हाईकोर्ट में याचिका
इसी बीच, आईपीएल को रद्द करने की मांग भी उठने लगी है। मद्रास के वकील एलेक्स बेंजिगर ने मद्रास हाईकोर्ट में याचिका दायर करके कोरोनावायरस के चलते आईपीएल रद्द करने की मांग की है। एडवोकेट ने याचिका में अपील की है कि हाईकोर्ट केंद्र सरकार को आदेश दे कि वह बीसीसीआई को आईपीएल नहीं कराने का आदेश जारी करे। इस बार टूर्नामेंट 29 मार्च से 24 मई तक होना है। वहीं, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (आईएफएफ) ने मिजोरम की राजधानी आइजोल में होने वाले हीरो संतोष ट्रॉफी 2019-20 के फाइनल राउंड को टाल दिया है। यह मैच 14 से 27 अप्रैल को होना था।