Youth should contribute in moving the country on the path of prosperity and progress: Lok Sabha Speaker – युवा देश को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने में योगदान करें : लोकसभा अध्यक्ष

Youth should contribute in moving the country on the path of prosperity and progress: Lok Sabha Speaker – युवा देश को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने में योगदान करें : लोकसभा अध्यक्ष


युवा देश को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने में योगदान करें : लोकसभा अध्यक्ष

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में युवा कार्य और खेल मंत्रालय और लोक सभा सचिवालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद 2021 के अंतिम चरण के उदघाटन सत्र में प्रतिभागियों को संबोधित किया. युवा कार्य और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री किरेन रिजीजू और लोक सभा के महासचिव, उत्पल कुमार सिंह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. इस अवसर पर बिरला ने कहा कि पिछले सात दशकों की यात्रा में भारत का लोकतंत्र निरंतर सशक्त और समृद्ध हुआ है. बिरला ने यह भी कहा कि हमारे लोकतंत्र की परिपक्वता का पता इस बात से भी चलता है कि हमारे यहां सत्ता परिवर्तन हमेशा सुचारु रूप से और लोकतंत्र के परम्पराओं के अनुसार हुआ है.

यह भी पढ़ें

युवाओं और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान की बात करते हुए बिरला ने कहा कि लोकतंत्र  के पूर्व युवाओं ने बलिदान देकर देश को आजाद कराया था. इसी तरह आज युवाओं को भारत को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करना होगा. बिरला ने कहा कि देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए यह आवश्यक है कि युवा इस कार्य में योगदान करे. यही उनका दायित्व भी है और कर्तव्य भी है . उन्होने यह भी कहा कि प्रधान मंत्री, नरेन्द्र मोदी ने 2017 में मन की बात कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और नई सोच के माध्यम से देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे युवाओं को एक नई दिशा दी थी .  बिरला ने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले समय में देश के नौजवान अपनी बौद्धिक क्षमता, तकनीकी ज्ञान और कौशल के माध्यम से नवाचार आधारित विश्व में अग्रणी भूमिका निभाएंगे .

श्री बिरला ने यह भी कहा कि लोकतंत्र में हम अपने विचारों और अनुभवों को साझा करते हैं. उन पर वाद-विवाद और विमर्श करते हैं तथा व्यापक चर्चा के बाद किसी निष्कर्ष पर पहुंचते हैं. यही लोकतांत्रिक व्यवस्था की ताकत है जो सबको अपने मत को प्रकट करने का अधिकार देती है. उन्होने यह आशा व्यक्त की कि युवा संसद नेशन फ़र्स्ट के संकल्प के साथ लोकतन्त्र के सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी .

बिरला ने राष्ट्रीय युवा संसद 2021 के अंतिम चरण में प्रतिस्पर्धा कर रहे युवा नेताओं से बातचीत की और उनका उत्साहवर्धन किया . बिरला ने लोक सभा सचिवालय को यह निदेश दिया कि इन युवा प्रतिभागियों को संसद के काम-काज के बारे में जानकारी दी जाए ताकि वे लोकतंत्र कार्यकरण को बेहतर ढंग से समझ सकें.

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए,  किरेन रिजीजू ने कहा कि यह वास्तव में एक ऐतिहासिक क्षण है कि हमारे देश के युवा भारतीय लोकतन्त्र के मंदिर में राष्ट्रीय युवा संसद में भाग ले रहे हैं . उन्होने लोक सभा अध्यक्ष, श्री ओम बिरला को ऐसा अद्वितीय अवसर उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया . यह टिप्पणी करते हुए कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है,  रिजीजू ने कहा कि एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के कार्य में युवाओं को शामिल करने के लिए इस वर्ष नई पहलें की गई हैं .

उन्होने यह भी कहा कि पूरे देश से युवाओं ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2021 में बढ़चढ़ कर भाग लिया . उन्होने यह आशा व्यक्त की कि इस कार्यक्रम से उन्हें अपने सामाजिक और आर्थिक विचार साझा करने के लिए मंच मिलेगा और लोकतान्त्रिक मूल्यों को आत्मसात करने में मदद मिलेगी . उनके लिए यह वास्तव में यादगार अवसर होगा .

Newsbeep

कार्यक्रम के आरंभ में दीप प्रज्जवलन हुआ . इसके बाद लोक सभा के महासचिव, श्री उत्पल कुमार सिंह; युवा कार्य और खेल मंत्रालय की सचिव, सुश्री उषा शर्मा ने विशिष्टजनों और प्रतिभागियों को संबोधित किया .  युवा कार्य और खेल मंत्रालय के सचिव, श्री रवि मित्तल ने धन्यवाद ज्ञापित किया .

Leave a Reply